Hindi News 90
Notification

वापसी को तैयार है Tata Nano! सोशल मीडिया पर धूम मचा रही ‘लखटकिया’ की खबरें, यहां जानें सच

Rakesh Kumar
4 Min Read
Tata Nano

Tata Nano : कार आज भी कई लोगों का सपना है। वे चाहते हैं जिंदगी में कम से कम एक कार खरीदकर घर लाएं। हालांकि यह इच्छा पूरी होना आसान नहीं है क्योंकि कार इतनी भी सस्ती नहीं है। इसके लिए जेब में 3-4 लाख रुपए होने चाहिए। सबके पास इतने पैसों की व्यवस्था नहीं होती। वैसे एक समय था जब मात्र एक लाख रुपए में ही कार मिल रही थी। यह कार थी टाटा नैनो। टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा के प्रयासों से यह संभव हो पाया था। उनका मानना था कि आम आदमी के परिवार के लिए एक ऐसी कार होनी चाहिए जो 1 लाख में ही आ जाए और इसे सब खरीद सके। कहने का मतलब है कि ये बहुत कम कमाई करने वाले के भी बस में हो। इसके बाद साल 2008 में बाजार में आई लखटकिया यानि टाटा नैनो कार। इसकी शुरुआत तूफानी अंदाज में हुई और जल्द ही यह लोकप्रियता के शिखर पर पहुंच गई। कुछ कारणों के चलते थोड़े समय बाद इसका मार्केट डाउन होने लगा। धीरे-धीरे इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया और 2018 से यह डिस्कंटिन्यू हो गई।

यह भी पढ़ें : हम दोनों हैं अलग-अलग! यहां जानें Maruti Suzuki की Fronx और Brezza कारों के बीच अंतर

दो फोटो से मिली वापसी की बातों को हवा

अब एक बार फिर से टाटा नैनो की वापसी को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। सोशल मीडिया पर ऐसी खबरों को हवा मिल रही है। कहा जा रहा है कि इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट आएगा यानी टाटा नैनो EV के रूप में दिखेगी। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अटकलों का बाजार गरम है। ये अफवाह फैलने के लिए दो फोटो जिम्मेदार हैं, जो धड़ल्ले से वायरल हो रही हैं। पहली फोटो तो करीब एक साल से सोशल मीडिया पर तैर रही है। इसमें रतन टाटा व इलेक्ट्रिक नैनो है। आपको बता दें कि यह कार टीम इलेक्ट्रा नाम की कंपनी ने डिजाइन की थी। इसमें नैनो के पुराने मॉडल को ही कस्टमाइज कर बैटरी और मोटर से इंजन रिप्लेस किया गया था। कंपनी के फाउंडर यह कार टाटा को दिखाने लाए थे और तब ही यह फोटो खींची गई। दूसरी फोटो जो वायरल हो रही है उसमें नैनो की तरह दिखने वाली छोटी कार टोयोटा की आयगो है। यह जापान और यूरोपियन बाजार के लिए तैयार की गई है।

नैनो की वापसी के बजाय इन बातों पर है टाटा का फोकस

जब हम इन फोटो के पीछे की सच्चाई को जानने के लिए तह तक गए तो साफ हो गया कि नैनो की लॉन्चिंग और जल्द ही बाजार में उतरने की बातें सरासर गलत है। कंपनी नैनो संबंधी किसी भी प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर रही है। कंपनी का फोकस सिएरा कॉन्सेप्ट और मौजूदा कारों के EV लाने पर है। हालांकि दो साल पहले टाटा ने शायद नैनो को बाजार में फिर से उतारने के बारे में सोचा था। यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि साल 2021 में ऑटोमोबाइल डिजाइनर प्रत्यूष राउत से नैनो का नया कॉन्सेप्ट लुक बनवाया गया था। हालांकि अब टाटा नैनो की वापसी को लेकर उड़ रही खबरों का सच सामने आ चुका है, लेकिन फिर भी इसे चाहने वाले लोग उम्मीद लगाए बैठे हैं कि निकट भविष्य में यह कार फिर से खरीदने के लिए अवलेबल होगी।

यह भी पढ़ें : यह Mahindra Bolero है या Land Rover Defender? देखिए SUV में हुए कौन-कौनसे बदलाव

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल