Hindi News 90
Notification

Mother Dairy ने इसलिए घटाई Dhara के खाद्य तेलों की कीमतें, देखें कौनसा तेल अब कितने में पड़ेगा

Rakesh Kumar
4 Min Read
Oil

Mother Dairy : आम आदमी पर खान-पान से जुड़ी वस्तुओं की कीमत का सबसे ज्यादा असर पड़ता है। लोग अधिकतर चीजों के मामले में फिर भी समझौता कर लेते हैं लेकिन अपने पेट और जीभ के आगे बेबस नजर आते हैं। ऐसे में महंगाई के कारण उनकी हालत पतली हो जाती है। इस बीच, मदर डेयरी ने एक कदम उठाकर लोगों की तबीयत खुश कर दी है। उसने गुरुवार को तुरंत प्रभाव से अपने प्रोडक्ट वेरिएंट्स में से धारा कुकिंग ऑइल के दाम 15 से 20 रुपए घटा दिए। यह कदम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों के घटने तथा घरेलू फसलों की उपलब्धता में आसानी के चलते उठाया गया है। मदर डेयरी के मुताबिक रिवाइज्ड एमआरपी स्टॉक अगले सप्ताह से बाजार में आ जाएगा। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि धारा खाद्य तेलों के वेरिएंट्स पर मैक्जीमम रिटेल प्राइस (MRP) तुरंत प्रभाव से 15 से 20 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से घटाए जा रहे हैं। संशोधित एमआरपी स्टॉक अगले सप्ताह से बाजार को हिट करेंगे।

यह भी पढ़ें : 10 हजार से भी कम में 25 हजार का नया Smart TV, आज ही ले आएं घर, ये हैं इसके दमदार फीचर्स

इन तेलों के दाम में दिखेगा इतना असर

दाम में यह कटौती मुख्य रूप से सोयाबीन तेल, राइस ब्रान तेल, सूरजमुखी तेल और मूंगफली के तेल जैसे वेरिएंट्स में की जा रही है। यह कटौती अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेलों के भाव घटने और घरेलू फसलों के मिलने में आसानी होने के आधार पर की गई है। अब धारा रिफाइन्ड सोयाबीन तेल का एक लीटर पैक 170 की जगह 150 रुपए में मिलेगा। इसी तरह सूरजमुखी तेल की कीमत 175 की जगह 160 और मूंगफली के तेल की कीमत 255 की जगह 240 रुपए प्रति लीटर हो गई है। धारा रिफाइन्ड राइस ब्रान ऑइल के लिए 170 रुपए ही देने पड़ेंगे।

गुरुवार को हुई बैठक में लिया गया यह फैसला

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को देश की राजधानी में खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग (Food & Public Distribution Department) और इस इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों की एक बैठक हुई। इसमें खाद्य विभाग के सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा कि उपभोक्ताओं को अविलम्ब खाद्य तेलों की कीमतों में कमी का फायदा मिले। बैठक में सोल्वेंट एक्सट्रेक्शन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (SEAI) और इंडियन वेजीटेबल ऑइल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन (IVPA) के प्रतिनिधि वैश्विक कीमतों में कमी के मद्देनजर भारत में कुकिंग ऑइस के रिटेल प्राइस (खुदरा मूल्य) में कमी करने के मुद्दे पर चर्चा के लिए एकत्र हुए थे। कंज्यूमर अफेयर्स, फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन मिनिस्ट्री के स्टेटमेंट के अनुसार आयातित खाद्य तेल के इंटरनेशनल दाम नीचे की ओर आ रहे हैं। यह भारत में खाद्य तेल क्षेत्र के लिए अनुकूल बात है।

यह भी पढ़ें : याद नहीं Aadhar के साथ कौनसा मोबाइल नंबर लिंक है? ऐसे करें वेरिफाई, UIDAI ने शुरू की यह सुविधा

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल