Hindi News 90
Notification

Bank Holidays : मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें छुट्टियों की पूरी सूची और फिर बनाएं अपना प्लान

Rakesh Kumar
4 Min Read
PNB

Bank Holidays : भले ही आज कितने ही काम ऑनलाइन होने लगे हो, लेकिन फिर भी कई काम ऐसे हैं जिनके लिए हमें बैंक जाना ही पड़ता है। ऐसे में इनके बंद होने पर लोगों पर काफी असर पड़ता है। बैंक आम आदमी के जीवन में बहुत महत्व रखते हैं। इनके माध्यम से पैसे के लेन-देन (मनी ट्रांजेक्शंस), डिमांड ड्राफ्ट रिसीव करना और चैक जमा कराने सहित और भी कई काम सधते हैं। छुटिटयों पर जब बैंक बंद रहते हैं तो कई कस्टमर्स ऐसे होते हैं, जिनके जरूरी काम भी पूरे नहीं हो पाते। इस बीच रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2023-24 वित्तीय वर्ष के दूसरे महीने यानी मई के लिए बैंक होलीडे की लिस्ट रिलीज कर दी है। हम आपको इन छुट्टियों के बारे में बताएंगे, जिससे आप बैंकिंग से जुड़ी गतिविधियों को लेकर योजना बना सकें। मई 2023 में कुल 12 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसका कारण है त्योहार, जुबली (जयंती), अन्य अवसर और शनिवार व रविवार। हालांकि इन होलीडे की संख्या हर राज्य में अलग-अलग है। हम आपको राज्यानुसार इसकी लिस्ट बता रहे हैं:-

यह भी पढ़ें : SBI और पोस्ट ऑफिस FD में से कौनसी रहेगी आपके लिए ठीक, यहां देखें दोनों में अंतर

मई 2023 में इन दिनों बैंक में नहीं होगा काम

1 मई : महाराष्ट्र डे या मई डे के मौके पर बेलापुर, बेंगलुरू, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोच्ची, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना व त्रिवेन्द्रम में बैंकों की छुट्‌टी।

5 मई : बुद्ध पूर्णिमा पर अगरतला, आइजवाल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला व श्रीनगर में बैंकों की छुट्‌टी।

7 मई : रविवार की छुट्‌टी।

9 मई : रबिंद्रनाथ टैगोर की बर्थ एनिवर्सरी के चलते कोलकाता में रहेगी बैंकों की छुट्‌टी।

13 मई : महीने का दूसरा शनिवार होने से पूरे देश में बंद रहेंगे बैंक।

14 मई : रविवार की छुट्टी।

16 मई : राज्य दिवस (स्टेटहुड डे) होने से सिक्कम में बैंकों की छुट्‌टी।

21 मई : रविवार की छुट्‌टी।

22 मई : महाराणा प्रताप जयंती के चलते शिमला के बैंकों में छुट्‌टी।

24 मई : काजी नजरुल इस्लाम जयंती के चलते त्रिपुरा के बैंकों में छुट्‌टी।

27 मई : महीने का चौथा शनिवार होने से पूरे देश में बंद रहेंगे बैंक।

28 मई : रविवार की छुट्‌टी।

छुट्‌टी पर ऐसे बना सकते हैं अपने काम

छुट्टियों पर जब बैंक बंद रहते हैं तो कई महत्वपूर्ण काम अटक जाते हैं। इससे कस्टमर्स को काफी असुविधा होती है। इस समस्या से पार पाने के लिए आप कुछ काम मोबाइल या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं। आप मोबाइल या नेट बैंकिंग की मदद से एक अकाउंट से दूसरे में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप पैसा स्थानांतरित करने के लिए यूपीआई का प्रयोग कर सकते हैं। कैश विड्रॉअल (धन निकासी) के लिए आप एटीएम इस्तेमाल करें। इन डिजिटल बैंकिंग सुविधाओं का फायदा उठाकर आप बैंक में छुट्टियां होने पर भी अपना काम निर्बाध रूप से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : SBI Amrit Kalash Deposit FD Scheme में 7.60% ब्याज, ये 10 बातें जानना है जरूरी

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल