Hindi News 90
Notification

Palanhar Yojana में अब होगा ऐसा, ऐसे देखें स्टेटस, जानें कौन है पात्र और मिलता है क्या लाभ

Rakesh Kumar
4 Min Read
Palanhar Yojana

Palanhar Yojana : हमारे देश में गरीबी, अशिक्षा, जनसंख्या विस्फोट, बेरोजगारी, अपराध, महिलाओं पर अत्याचार सहित कई तरह की समस्याएं व्याप्त हैं। इनसे निपटकर लोगों की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाएं लाती रहती हैं। ये योजनाएं जरूरतमंद लोगों के जीवन का बहुत बड़ा सहारा बनती हैं। आज हम जिस उल्लेखनीय पहल की बात कर रहे हैं वह राजस्थान सरकार द्वारा की गई है। अनाथ बच्चों के उत्थान के लिए राज्य सरकार ने पालनहार योजना चला रखी है। इसका संचालन सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग (Social Justice and Empowerment Department) करता है। इससे अनाथ बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और खाने-पीने का खर्चा उठाने के लिए आर्थिक सहायता मिलती है। सोशल जस्टिस और मैनेजमेंट सिस्टम की वेबसाइट https://sjmsnew.rajasthan.gov.in/ है।

घर बैठे ही कर सकेंगे सत्यापन और नवीनीकरण

Palanhar Yojana : योजना से जुड़ी ताजा खबर ये है कि अब इसके लाभार्थियों (beneficiaries) का वार्षिक भौतिक सत्यापन और नवीनीकरण घर बैठे ही चेहरे के माध्यम से हो सकेगा। सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने गुरुवार को राजधानी जयपुर स्थित अंबेडकर भवन में पालनहार फेस रिकॉग्निशन और नवीनीकरण मोबाइल एप लॉन्च किया। आपको बता दें कि फिलहाल प्रदेश में 7 लाख से ज्यादा बच्चों को पालनहार योजना का लाभ मिल रहा है। जूली ने कहा कि एप से वार्षिक भौतिक सत्यापन और नवीनीकरण करने के लिए मोबाइल पर पालनहार व फेस आरडी एप डाउनलोड करना जरूरी है। एप शुरू करने पर सबसे पहले खुद का मोबाइल नंबर फीड कर वन टाइम पासवर्ड (OTP) लेना होगा। OTP डालने के बाद भौतिक सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसमें एक सेशन के दौरान एक से ज्यादा पालनहार का सत्यापन किया जा सकेगा।

आवश्यक दस्तावेज

Palanhaar Yojana : भामाशाह कार्ड, आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बच्चे का आंगनवाड़ी पंजीकरण का प्रमाण पत्र, अनाथ बच्चे का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, माता-पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र, पुनर्विवाह का प्रमाण पत्र, सक्षम बोर्ड का चिकित्सा प्रमाण पत्र, तलाकशुदा का प्रमाण पत्र, नाता गए का प्रमाण पत्र।

इन्हें मिलता है लाभ

Palanhar Yojana : अनाथ बच्चे, विधवा माता के बच्चे, एड्स से ग्रसित माता-पिता की संतान, विकलांग माता-पिता के बच्चे, तलाकशुदा महिला की संतान, किसी कारण यदि बच्चे के माता-पिता को उम्रकैद होती है तो उनकी संतान, नाता गई महिला की संतान। बच्चों को 2 वर्ष की आयु में आंगनवाड़ी केंद्र और 6 वर्ष की आयु में स्कूल भेजना अनिवार्य है। पालनहार परिवार की आय 120000 रुपए से कम होनी चाहिए।

मिलती है ये सहायता

Palanhar Yojana : सभी अनाथ बच्चों को 5 वर्ष तक प्रति माह 500 रुपए प्रदान किए जाते हैं। जब बच्चा स्कूल में दाखिला लेगा तो उसे 18 वर्ष पूर्ण होने तक 1000 रुपए प्रति माह दिए जाते हैं। इसके साथ ही बच्चों को शिक्षा के वार्षिक नवीनीकरण के दौरान भी छूट दी जाती है। बच्चों को अच्छी शिक्षा, भोजन आदि सुविधाएं प्रदान की जाती है। बच्चों को कपड़े, जूते, किताबें आदि खरीदने के लिए अलग से 2000 रुपए सालाना दिए जाते हैं।

पालनहार स्टेटस जानने को अपनाएं ये प्रक्रिया

– पालनहार स्टेटस देखने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://sjmsnew.rajasthan.gov.in/palanhaar/information.html पर जाएं।
– फिर होम पेज पर स्कीम के विकल्प पर क्लिक करें।
– स्कीम के विकल्प के तहत पालनहार योजना एंड बेनेफिशरी इंफॉर्मेशन पर क्लिक करे।
– अब नो योर एप्लीकेशन स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करें।
– अब आप Palanhar Status देख पाएंगे।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल