Hindi News 90
Notification

कार के अंदर होना चाहिए “फील गुड”, गाड़ी के इंटीरियर को निखारने के लिए आजमाएं ये आसान टिप्स

Rakesh Kumar
3 Min Read
Car Interior Cleaning

Car Interiors : आम तौर पर देखने में आता है कि लोग खुद को या फिर किसी भी वस्तु को बाहर से टिप टॉप बना अपनी ड्यूटी पूरी मान लेते हैं। मतलब ये है कि जब भी कोई उन्हें बाहर या दूर से देखता है तो सोचता है कि कितनी अच्छे तरह से मैंटेन किया हुआ है। वे सब वैल अप टू डेट लगते हैं। हालांकि जिस तरह से इंसान अपने अंदरूनी तन-मन को लेकर लापरवाह होता है, उसी तरह से अन्य चीजों के प्रति भी उसका वैसा ही नजरिया होता है। आज हम कार की बात कर रहे हैं, जिसके इंटीरियर यानी अंदर की ओर की अक्सर अनदेखी की जाती है। यह अच्छी आदत नहीं है। आप छोटी-छोटी बातों पर अमल कर अपनी गाड़ी के इंटीरियर को स्वच्छ, आकर्षक और सुरक्षित रख सकते हैं।

गाड़ी के इंटीरियर की सफाई करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें :-

यह भी पढ़ें : अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो इस सरकारी योजना का उठाएं लाभ, मिलेंगे 10 लाख रुपए

कार खाली करें

कार के इंटीरियर को साफ करने के लिए सबसे पहले उसे खाली करें। फ्लोर मैट्स, सीट कवर और अन्य चीजों को हटा दें।

धूल और कचरा हटाएं

कार के अंदर धूल, मिट्टी और कचरे को वैक्यूम क्लीनर, डस्टर या ब्रश की मदद से हटाएं। सीटों, फ्लोर, डैशबोर्ड, कंसोल और अन्य सतहों को अच्छी तरह से साफ करें।

कचरे को बाहर निकालें

कचरे को बाहर निकालें। पेपर, प्लास्टिक बोतल, फूड पैकेट और अन्य अनुपयोगी वस्तुओं को गाड़ी से बाहर कर दें।

सतह साफ करें

सीट, फ्लोर, डैशबोर्ड, कंसोल और अन्य सतह को साफ करने के लिए एक माइल्ड या इंटीरियर क्लीनर का प्रयोग करें। क्लीनर को सतहों पर स्प्रे करें और फिर माइक्रोफाइबर क्लीनिंग रग से उसे घिसें। यह धूल और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करेगा।

ग्लास साफ करें

कार की विंडशील्ड, विंडोज और दरवाजों को ग्लास क्लीनर व माइक्रोफाइबर रग के साथ साफ करें। इससे ग्लास पर धब्बे नहीं रहेंगे और यह धूल-मिट्टी से मुक्त हो जाएगा।

सीट कवर साफ करें

अगर कार में सीट कवर हैं, तो उन्हें भी साफ करें या धो दें। आप उपयुक्त माइल्ड सोप और पानी यूज कर सकते हैं। सीट कवर को सही तरह से सुखा दें ताकि आप उन्हें फिर से लगा सकें।

फ्लोर मैट्स साफ करें

फ्लोर मैट्स बाहर निकालें और उन्हें हिलाकर, झटके मारकर या वैक्यूम क्लीनर की सहायता से साफ करें। यदि ये गंदे हो गए हैं, तो इन्हें धोकर सुखा सकते हैं।

खुशबूदार बनाएं कार

आखिर में इंटीरियर में खुशबू के लिए एक कार फ्रेशनर का उपयोग करें। आप विभिन्न आरोमा विकल्पों में से चुन सकते हैं, जो आपकी पसंद के अनुसार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : वास्तु सीख कर हर महीने लाखों कमाएं, यह है बहुत आसान तरीका

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल