Hindi News 90
Notification

Vidit Aatrey : 6 साल में खड़ी की 40 हजार करोड़ रुपए की कंपनी, छोड़ा IAS का सपना और फर्स्ट क्लास जॉब

Rakesh Kumar
4 Min Read
Vidit Aatrey

Vidit Aatrey : इंसान के जीवन में कर्म के साथ तकदीर भी बहुत बड़ा रोल प्ले करती है। हमारे सामने ऐसे कई उदाहरण है, जो क्या से क्या हो गए। एक रास्ते पर चलते-चलते अचानक रास्ता बदल जाता है। हालांकि कुछ बड़ा हासिल करने के लिए जोखिम भी उठाना पड़ता है यानी लीक से हटकर चलना जरूरी होता है। आज हम आपको एक ऐसे ही कैरेक्टर से मिलाने जा रहे हैं, जिसने पहले कुछ सोचा और फिर बाद में फैसला बदल उसे सही साबित किया। अपना खुद का बिजनेस चलाने को उसने आकर्षक पैकेज वाला जॉब भी छोड़ दिया। यहां हम बात कर रहे हैं युवा उद्यमी (एंट्रेप्रेन्योर) विदित अत्रे की।

यह भी पढ़ें : Kia Seltos का दिखा नया अवतार, Grand Vitara और Honda Elevate को सबक सिखाने को तैयार

विदित और संजीव ने की Meesho की स्थापना

Vidit Aatrey : विदित और उनके साथी संजीव बर्नवाल मशहूर ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो (Meesho) के को फाउंडर हैं। दोनों ने कुछ साल पहले IIT पास करने के बाद स्टार्टअप के रूप में Meesho लॉन्च किया था। Meesho एक hyperlocal on demand fashion मार्केटप्लेस है। विदित का पहला स्टार्टअप फेल हो गया था, लेकिन उन्हें इससे काफी सीख मिली। विदित को पता चला कि भारत में छोटे व्यापारी अपनी चीजों को बेचने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन उन्हें ज्यादा सफलता नहीं मिल रही थी। इस बात को ध्यान में रखते हुए विदित ने संजीव के साथ साल 2015 में Meesho की स्थापना की।

विदित को ITC में काम करने का अनुभव

Vidit Aatrey : IIT से डिग्री लेने के बाद विदित को ITC में एक शानदार सैलरी वाला जॉब मिला। चेन्नई स्थित ITC में कुछ समय काम करने के बाद विदित बेंगलुरू चले गए और तब उन्होंने अपनी कंपनी शुरू करने का फैसला किया। इसके लिए विदित ने संजीव से हाथ मिलाया, जो उस समय टोक्यो में कार्यरत थे। आपको बता दें कि विदित एक लॉवर मिडिल क्लास फैमिली से आते हैं। उनके पिता रविदत्त शर्मा दिल्ली जल बोर्ड में एक कर्मचारी थे। उनका परिवार दिल्ली में एक गवर्नमेंट क्वार्टर स्टाइल टू बेडरूम अपार्टमेंट में रहता था। विदित के पिता ने उन्हें एक IAS ऑफिसर बनने के लिए प्रेरित किया। इस पर विदित ने UPSC exam में बैठने की योजना बनाई।

ऐसे काम करता है Meesho

Vidit Aatrey : लेकिन IIT में पढ़ने के बाद विदित ने महसूस किया कि वे सरकारी नौकरी के लिए नहीं बने हैं और उन्होंने बिजनेस आइडिया देखना शुरू कर दिया और इसके साथ ही Meesho का जन्म हुआ। Meesho एक यूनीक मॉडल पर काम करता है, जहां सेलर (विक्रेता) के पास एप पर एक मार्केट प्लेस बनाने का मौका होता है। वे अपने फेसबुक पेजेज को Meesho से लिंक करते हैं, वाट्सएप के माध्यम से कस्टमर्स के साथ चैट करते हैं और Meesho डिलीवरी का ध्यान रखता है तथा सेलर से कमिशन चार्ज कर कमाता है। Meesho के साथ कोई भी अपने अकाउंट को रजिस्टर करा सकता है और Meesho app पर अवलेबल प्रोडक्ट्स के लिंक जनरेट कर सकता है। साल 2021 में Meesho ने SoftBank और B Capital में 870 मिलियन डॉलर से ज्यादा राशि उठाई। सितंबर 2021 में Meesho की वैल्यू 4.9 बिलियन डॉलर (करीब 40 हजार करोड़ रुपए) थी।

यह भी पढ़ें : Aadhaar Card में बदलवाना है पता या मोबाइल नंबर, फ्री में ऐसे कराएं अपडेट, यहां देखें पूरी डिटेल

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल