Hindi News 90
Notification

एक बार लगाएं पैसा और हो जाएं टेंशन फ्री, LIC के इस प्लान में हर महीने मिलेंगे 12000 रुपए

Rakesh Kumar
4 Min Read
LIC

LIC Saral Pension Plan : कोई भी समझदार इंसान अपना समय और पैसा बहुत सोच-समझकर खर्च करता है। वह इनकी कीमत जानता है। इन्हें ऐसी जगह ही लगाना चाहता है जहां से उसे बदले में शानदार रिटर्न मिले। कह सकते हैं कि वह इस मामले में व्यापारी की जैसे डील करता है यानी उसे नुकसान किसी हाल में बर्दाश्त नहीं है। आप अगर वर्तमान और भविष्य की भलाई को लेकर कोई कदम उठाना चाह रहे हैं और कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है तो हम आपको एक बेहतरीन उपाय बताएंगे, जिससे अवश्य फायदा होगा। दरअसल हम चाहते हैं कि आप भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन सरल पॉलिसी में निवेश करें।

यह भी पढ़ें : Maruti Suzuki Jimny-Force Gurkha में से कौनसी रहेगी ठीक? इन बातों में है इनका मुकाबला

भुगतान पर निर्भर करता है डेथ बेनेफिट

यह एक एंडॉउमेंट प्लान है, जो पोलिसीहोल्डर को बचत और सुरक्षा का मिश्रण ऑफर करता है। इसमें टैक्स सेविंग और लोन अवेलिबिलिटी के फायदे भी हैं। यह प्लान इसके पूरे टर्म (अवधि) तक मृत्यु होने की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा उपलब्ध कराता है। डेथ बेनेफिट सीधे तौर पर भुगतान किए गए प्रीमियम पर निर्भर करता है। मैच्योरिटी सम एश्योर्ड प्लान शुरू करने की उम्र पर निर्भर है और पोलिसी टर्म पूरा होने पर जीवित व्यक्ति को दिया जाता है। यह टर्म की फ्लेक्सिबिलिटी और ढेर सारी लिक्विडिटी (नकदी/तरलता) भी ऑफर करता है।

जिंदा रहने तक मिलती रहेगी पेंशन

प्रीमियम के भुगतान के लिए आपके पास कई ऑप्शन है। आप सेलरी डिडक्शन के माध्यम से सालाना, अर्ध वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक ऑप्शन चुन सकते हैं। यह भुगतान पोलिसी के पूरे होने या इस दौरान मौत होने तक किया जाता है। इस पेंशन प्लान के तहत एक सिंगल पेमेंट की कॉस्ट के कमप्लीट रिफंड के साथ लाइफ एनुइटी बनती है। इस पोलिसी से एक ही व्यक्ति जुड़ सकता है। इनवेस्टर या पेंशनर तब तक पेंशन पेमेंट हासिल करता रहेगा जब तक वह जीवित रहता है। इनवेस्टर की मृत्यु हो जाने पर नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा।

ये हैं फीचर्स और बेनेफिट्स

– एडिशनल राइडर्स
– प्रीमियम
– लॉयलटी बेनेफिट
– एक्सीडेंट डेथ एंड डिसेबिलिटी बेनेफिट राइडर
– मैच्योरिटी बेनेफिट
– स्पेशल सरेंडर

इस हिसाब से मिलेंगे 12000 रुपए महीना

अब हम आपको सरल तरीके से बताएंगे कि कितना इनवेस्टमेंट करने पर हर माह कितनी पेंशन मिलेगी। सरल पेंशन प्लान में 12000 रुपए की मासिक पेंशन दी जाती है। LIC की इस योजना में हिस्सा लेने के लिए आपको सिर्फ एक बार प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके बाद अगले 60 साल तक आपको 12000 रुपए की मंथली पेंशन मिलती रहेगी। इस पेंशन के सहारे आपकी शेष जिंदगी आराम से कट जाएगी। 60 साल का होने पर 10 लाख रुपए इनवेस्ट करने पर सालाना 58950 रुपए का वार्षिक रिटर्न मिलेगा। आप जितनी राशि इनवेस्ट करेंगे उसी हिसाब से आपकी पेंशन बनेगी।

यह भी पढ़ें : EV को चार्ज करते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो नहीं लगेगी आग, रहेंगे बिल्कुल सुरक्षित

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल