Hindi News 90
Notification

Maruti Suzuki Jimny 5 Door की डिलीवरी शुरू, 28509 रुपए की EMI से कार बनाएं अपनी, जानें और भी बातें

Rakesh Kumar
5 Min Read
Maruti Suzuki Jimny

Maruti Suzuki की हर कार ऐसी होती है कि उस पर किसी का भी दिल आ जाता है। Maruti Suzuki Jimny 5 Door भी इससे अलग नहीं है। इसको करीब 6 माह पहले आयोजित 2023 ऑटो एक्सपो में अनवील कर दिया गया था। यानी तब लोगों को इस कार की पहली झलक देखने को मिल गई थी। आखिरकार अब इसका कस्टमर्स के घर पहुंचने का रास्ता साफ हो गया है। एक दिन पहले कार के विभिन्न वेरिएंट की कीमतों की घोषणा करने के बाद भारतीय auto giant Maruti Suzuki ने इस ऑफ रोडर की डिलीवरी शुरू कर दी है। Jimny की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 12.74 लाख रुपए से शुरू होकर 15.05 लाख रुपए तक है। आपको बता दें कि Jimny की बुकिंग ऑटो एक्सपो के तुरंत बाद से ही शुरू हो गई थी और तब से Maruti Suzuki को इसकी 30 हजार से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। इसका मतलब है कि लोग इसे खरीदने के लिए काफी बेताब हैं।

यह भी पढ़ें : चीन के BYD ने फेंग चेंग बाओ फॉर्मूला लेपर्ड की लॉन्च, जाने इसकी पूरी डिटेल

6 से 8 महीने का है वेटिंग पीरियड

इस फाइव डोर वर्जन को घरेलू और वैश्विक बाजार के लिए गुरुग्राम के फेसिलिटी सेंटर पर तैयार किया जाता है। कई डीलरों ने बताया कि वेरिएंट के हिसाब से Jimny का वेटिंग पीरियड 6 से 8 महीने तक का है। यह मॉडल ऑटोमेकर के प्रीमियम नेक्सा चैनल के माध्यम से बेचा जाता है, जिसमें हाल ही में लॉन्च की गई Fronx भी शुमार है। Maruti जल्द ही अपनी नई फ्लैगशिप ऑफरिंग Engage MPV लाने वाली है, जो Toyota Innova Hycross MPV का बैज इंजीनियर्ड वर्जन है। इस बीच Jimny निश्चित तौर पर खरीदारों को मॉडल चेक करने के लिए शोरूम तक खींचने में सफल रहेगी।

फीचर्स के मामले में है Fantastic

Maruti Suzuki Jimny को मैकनिकल्स के लिहाज से परखें तो भी यह शानदार है। इसे 1.5 लीटर के सीरीज बी पेट्रोल इंजन पॉवर देता है। यह 103 bhp पॉवर और 134 Nm पीक टॉर्क के साथ ट्यून्ड होता है। इंजन या तो एक 5 स्पीड मैनुअल या 4 स्पीड टॉर्क कनवर्टर के साथ पेयर्ड है। दोनों वर्जन में स्टैंडर्ड के रूप में लॉ रेंज गियरबॉक्स के साथ 4×4 है। साथ ही ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, हिल डिसेंट कंट्रोल सहित कई ऐसे फीचर्स हैं, जो Jimny को ऑफ रोड यानी ऊंची-नीची उबड़-खाबड़ सड़क पर चलने के मुफीद बनाते हैं।

आइकनिक मानी जाने वाली Gypsy की सक्सेसर (उत्तराधिकारी) Jimny में और भी कई एक से बढ़कर एक फीचर होते हैं। कार में 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (लोअर वेरिएंट्स में 7 इंच), वायरलैस एंड्रॉयड ऑटो व एप्पल कारप्ले, क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप सहित कई खूबियां होती हैं। यह ऑफ रोडर कार 6 एअरबैग्स, ईएसपी, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर माउंट्स, रिवर्स कैमरा चैसे फीचर्स से भी लैस है।

…तो महीने का खर्च आएगा 2622 रुपए

अब हम आपको बताएंगे कि Maruti Jimny को आप कितने रुपए में घर ला सकते हैं। अगर आपके पास एकमुश्त राशि देने की व्यवस्था नहीं है तो इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट (EMI) का सदाबहार ऑप्शन चुन सकते हैं। वैसे तो Jimny 6 वेरिएंट में अवलेबल है, लेकिन हम आपको इसके सबसे सस्ते वेरिएंट Zeta (Petrol) के बारे में बताएंगे। इसकी एक्स शोरूम कीमत 12.74 लाख रुपए है। अगर आप इसे 5 साल में अपना बनाना चाहते हैं तो 60 महीने तक 9.8 प्रतिशत की ब्याज दर से 13.26 लाख रुपए का लोन मिलेगा।

हर महीने आपकी 28509 रुपए की EMI आएगी। आपको 1 लाख 47 हजार रुपए का डाउनपेमेंट देना होगा। आप कार के कुल 16 लाख 83 हजार 600 रुपए चुकाएंगे। यह राशि लोन अमाउंट से 3 लाख 56 हजार 819 रुपए ज्यादा है। अगर Jimny रोजाना 20 किलोमीटर चलती है तो इसके माइलेज के हिसाब से आपका महीने का खर्च 2622 रुपए आएगा यानी आपको कार में इतना पेट्रोल भराना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें : Apple iPhone 14 मिल रहा है सिर्फ 30900 रुपए में, 6.1 इंच की स्क्रीन, धांसू बैटरी और कैमरा

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल