ट्रेंडिंग न्यूज़

नौकरी (Job) के लिए जालसाजों के चक्कर में फंसी महिला, 7 लाख से अधिक की धोखाधड़ी, जानिए पूरा मामला

किसी भी नौकरी (Job) को सर्च करने से पहले वेबसाइज को जांच लें। मान्यता प्राप्त  पोर्टल्स पर ही नौकरी सर्च करें। किसी प्रकार को कोई ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन ना करें।

कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने की तलाश में यदि आपको घर से काम करने का एक ऑफर मिलता है, तो यह सपने की तरह लग सकता है। हालांकि, भारत में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के साथ, लोगों को इंटरनेट पर किसके साथ बात करें और उन पर विश्वास करें के बारे में बहुत सतर्क रहना चाहिए। पिछले कुछ महीनों में, ऐसे धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और फर्जीवाड़ों का एक सबसे सामान्य तरीका है जो मुश्किल नहीं दिखता है, लेकिन घातक परिणाम हो सकते हैं।

केरल स्थित महिला से 7.74 लाख रुपए ठगी

एक ऐसे ही मामले में, केरल की एक महिला ने ऑनलाइन नौकरी ढूंढ़ते समय 7.74 लाख रुपए खो बैठी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक परवूर में स्थित कुन्नुकारा की एक महिला को एक फर्जी एजेंसी ने संपर्क किया था जिसने उसे घर से काम करने का वादा किया था। 11 जून को, पीड़ित को मंदिरा शर्मा नामक एक महिला से संदेश मिला। शर्मा ने पीड़ित को बताया कि उसे वेबसाइट www.ratingdsys.com के एक कंपनी से नौकरी का प्रस्ताव है। ‘नौकरी’ उनके कार्यक्षेत्र में Ixigo लाइव सेवा कंपनी के भीतर विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को रेट और समीक्षा करने की आवश्यकता थी।

यह भी पढ़े :- IRCTC ने सावन के दौरान ट्रेनों में केवल शाकाहारी भोजन परोसने से इनकार किया, जानिए सच्चाई

धोखेबाजों के जाल में फंसकर किया निवेश

पीड़ित, जो मान ली गई कि यह एक कानूनी कंपनी है जिसका वास्तविक नौकरी का प्रस्ताव है, उन्होंने कार्यों को सम्पादित करने के लिए सहमति दी और रोजाना एक नया कार्य प्राप्त किया। धीरे-धीरे, जब वह धोखेबाजों ने उसे बताया कि यदि वह उद्यम में पैसा निवेश करेगी, तो उसका पैसा दोगुना हो जाएगा, तो उसने इन धोखेबाजों पर भरोसा करते हुए सहमति दी और कई सौभाग्यशाली लेन-देन में लगभग 7.91 लाख रुपए का भुगतान किया।

ठगी के 15 से अधिक मामले दर्ज

उसे अपने निवेश पर 17,000 रुपए की रिटर्न भी मिली। हालांकि, जब वेबसाइट अप्राप्य हो गई, तो महिला को यह अंदाजा लग गया कि उसके मेहनती पैसे से उसने ठगा दिए है। उसने पुलिस में मामला दर्ज कराया। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल इर्णाकुलम ग्रामीण साइबर पुलिस स्टेशन में 15 से अधिक ऐसे ही मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस प्रयास कर रही है कि ठगों की पहचान की जाए।

यह भी पढ़े :- Commerce से 12वीं करने के बाद इन सेक्टर्स में बना सकते हैं कॅरियर

मान्यता प्राप्त पोर्टल्स पर ही नौकरी सर्च करें

इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। पहले, नौकरियों के लिए लिंक्डइन, naukari.com , इंडीड जैसे मान्यता प्राप्त पोर्टल्स पर आवेदन करना सबसे अच्छा है। हालांकि, यदि आपको अन्य माध्यमों के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करना हो, तो नौकरी प्रदाता व्यक्ति की जांच करें और उनकी प्रामाणिकता तथा कंपनी की प्रामाणिकता की जांच करें। उनसे अपना नाम, कंपनी का नाम आदि विवरण पूछें। कभी-कभी एक सरल गूगल सर्च आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि नौकरी प्रदाता कंपनी का अस्तित्व है या नहीं। सतर्कता बनाए रखकर, सत्यापन करके और विश्वासयोग्य स्रोतों पर आधारित नौकरी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आप ऐसे फर्जीवाड़ों से सुरक्षित रह सकें।

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago