Hindi News 90
Notification

Volvo EX30 electric SUV पेश, हिलाकर रख देंगे ये झन्नाटेदार फीचर्स, ऐसे है सबसे अलग

Rakesh Kumar
5 Min Read
Volve EX30

Volvo EX30 electric SUV : लोग पेट्रोल और डीजल के वाहन चलाते-चलाते ऊब चुके हैं। ऐसे में बैटरी से चलने वाले इलेक्ट्रिक विकल (EV) जोर पकड़ रहे हैं। इनका मार्केट लगातार बढ़ रहा है। EV के टू व्हीलर और फोर व्हीलर दोनों के ही फीचर्स काफी आकर्षक होते हैं। इस बीच, एक और EV कार लोगों पर जादू चलाने आ गई है। यूरोपीयन कंट्री स्वीडन के ऑटोमेकर वॉल्वो ने EX30 इलेक्ट्रिक SUV को वैश्विक तौर पर सबके सामने पेश (reveal) कर दिया है। कंपनी को भरोसा है कि यह कार निश्चित तौर पर दूसरी EV कारों को कड़ी टक्कर देगी। कस्टमर्स भी इसे आड़े हाथों लेने के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें : आपका दिल जीतने आ गए Realme 11 Pro 5G Series के ये दो फोन, हर बात की डिटेल मिलेगी यहां

कंपनी की सबसे छोटी electric SUV

Volvo EX30 electric SUV इस ब्रैंड की एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक एसयूवी रहेगी। यह कंपनी की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक एसयूवी भी है। Volvo EX30 जीली के एसईए प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसे Polestar 4 और Smart#1 EV में भी यूज किया जाता है। EX90, Smart#1 की तुलना में छोटी है। डाइमेंशन (आकार) के हिसाब से Volvo EX30 की लंबाई 4233mm, चौड़ाई 1837mm, ऊंचाई 1555mm और व्हीलबेस 2650mm है। Volvo EX30 ने अपनी डिजाइन क्यूज EX90 electric SUV से लिए हैं। इसमें एक क्लोज्ड ऑफ ग्रिल और Volvo का सिग्नेचर थोर हैमर हैडलाइट्स है। EV में बैज के अक्रॉस एक डायगोनल लाइन रनिंग है।

342 और 474 किलोमीटर है अलग-अलग वेरिएंट की रेंज

साइड में ब्लैक साइड स्कर्टिंग्स के साथ एक कूप लाइक स्लोपिंग रूफ है। EV को 18-20 इंच के अलॉय रेंजिंग के साथ ऑफर की गई है। कार के पीछे (रियर) में स्पलिट एलईडी टेललाइट्स के साथ एक रूफ माउंटेड स्पोइलर है। Volvo EX30 तीन पॉवरट्रेन और दो डिफरेंट बैटरी टाइप में अवलेबल होगी। एंट्री लेवल मॉडल में 51kWh लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) के साथ एक सिंगल 271hp इलेक्ट्रिक मोटर पेयर्ड है। इस वेरिएंट के लिए 342 किलोमीटर रेंज का दावा किया जा रहा है। इसका मतलब है कि बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने पर कार इतनी दूरी आसानी से तय कर लेगी। Volvo EX30 electric SUV के दूसरे वेरिएंट में भी सेम सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर है, लेकिन एक बड़ी 69kWh निकल मैंगनीज कोबाल्ट (NMC) बैटरी के साथ। यह बैटरी 474 किलोमीटर की रेंज देती है।

3.6 सैकंड में पकड़ लेगी 100 किमी/घंटा की रफ्तार

टॉप ऑफ द लाइन वेरिएंट में दूसरे वेरिएंट की जैसे ही बैटरी पैक है। लेकिन इसमें ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर्स हैं, जो 427bhp की कंबाइंड पॉवर देती हैं। इस वेरिएंट में AWD है। Volvo का दावा है कि यह कार सिर्फ 3.6 सैकंड में ही 0 से 100 km/h की रफ्तार पकड़ लेती है। Volvo EX30 का इंटीरियर देखें तो यह Volvo की ट्रेडिशनल डिजाइन लेंगवेज को फॉलो करता है। इंटीरियर एक लार्ज वर्टिकल इंफोटेनमेंट स्क्रीन द्वारा डोमिनेटेड है और इसमें कोई बटन नहीं है। EV में एक 12.3 इंच इंफोटेनमेंट स्क्रीन है जो Volvo के लेटेस्ट एंड्रॉयड ऑटोमोटिव बेस्ड सॉफ्टवेयर पर रन करती है। EX30 में एप्पल कारप्ले/एंड्रॉयड ऑटो, कनेक्टेड कार टेक, वायरलैस फोन चार्जिंग सहित कई और फीचर हैं।

सेफ्टी फीचर्स भी हैं लाजवाब

सेफ्टी फीचर्स पर नजर डालें तो इसमें लेन कीपिंग असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट असिस्ट, जंक्शन असिस्ट/पेडेस्ट्रियन व साइक्लिस्ट डिटेक्शन के साथ ऑटोनोमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग, रिवर्स ऑटोनोमस इमर्जेंसी ब्रेकिंग, फ्रंट एंड रियर क्रॉस ट्रैफिक असिस्ट, रोड साइन असिस्ट, रिवर्स कैमरा, पार्किंग सेंसर्स शामिल हैं। Volvo का कहना है कि EX30 का इंटीरियर विभिन्न रिसाइक्लेबल और रिन्यूएबल मैटेरियल्स के इस्तेमाल से बना है। अन्य फीचर्स में डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हार्मन/कार्डन प्रीमियम साउंड सिस्टम, पॉवर्ड टेलगेट, ऑटो डिमिंग मिरर्स, फिक्स्ड पैनोरेमिक रूफ, हीटेड स्टीयरिंग व्हील, फोर वे लुम्बर के साथ पॉवर्ड फ्रंट सीट्स भी आते हैं।

यह भी पढ़ें : जरा हटके हैं Ratan Tata के छोटे भाई Jimmy Tata, नहीं रखते मोबाइल, रहते हैं 2 BHK Flat में, मिलिए…

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल