ऑटोमोबाइल और गैजेट

SUV का है जमाना! मार्च में मारुति सुजुकी ब्रेजा रही पहले स्थान पर, देखें टॉप-5 कारों का रिपोर्ट कार्ड

SUV Sales News : भारत में इन दिनों लोगों में कारों को लेकर काफी क्रेज देखने को मिलता है। कारों में हैचबैक और सेडान के साथ स्पोर्ट्स यूटिलिटी विकल (एसयूवी) भी खूब पसंद की जा रही है। इसमें भी एसयूवी के सेल्स आंकड़े उत्साहजनक है। कारलवर्स कई खास बातों के चलते इन्हें अपना साथी चुनते हैं। पिछले वित्तीय वर्ष यानी 2022-23 में कुल 20.03 लाख एसयूवी बिकीं और इससे पहले वाले वित्तीय वर्ष की तुलना में 35 फीसदी ज्यादा है। आज हम आपको बताएंगे भारत में मार्च 2023 में बिकने वाली टॉप 5 एसयूवी के बारे में, जिन्होंने कारलवर्स का दिल चुरा लिया।

Maruti Suzuki Brezza

मार्च में सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी के मामल में मारुति सुजुकी ब्रेजा पहले स्थान पर है। ब्रेजा ने टॉप सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में पहली पोजिशन पर वापसी की है। ब्रेजा की कुल 16227 यूनिट बिकीं। मार्च 2022 में ब्रेजा का सेल्स फिगर 12439 यूनिट था। इसका मतलब है कि ईयर ऑन ईयर (साल दर साल) सेल्स ग्रॉथ में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यह शानदार परफोरमेंस ब्रेजा की लोकप्रियता दिखाती है।

Tata Nexon

दूसरे स्थान पर टाटा नेक्सॉन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी है। इसकी मार्च 2023 में कुल 14769 यूनिट बिकी। पिछले महीने यानी फरवरी में यह संख्या 14315 थी, यानी तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसका मतलब है कि हाईली कंपीटिटिव एसयूवी सेगमेंट में नेक्सॉन की स्थिति मजबूत हुई है। टाटा भविष्य में नेक्सॉन का अपडेटेड वर्जन लॉन्च करेगी। इसमें सिग्निफिकेंट डिजाइन चेंज, इम्प्रूव्ड फीचर्स और ज्यादा शक्तिशाली पेट्रोल इंजन होगा, जिससे पोटेंशियल कस्टमर्स में इस एसयूवी की अपील बढ़ेगी।

Hyundai Creta

हुंडई इंडिया ने मार्च 2023 में अपनी क्रेटा मिडसाइज की 14026 यूनिट बेचकर बेहतरीन सफलता हासिल की। यह पिछले साल मार्च में बिकी क्रेटा की तुलना में 33 प्रतिशत ज्यादा है। दूसरी ओर, पिछले माह फरवरी में क्रेटा की 10532 यूनिट ही बिकी। क्रेटा की यह आउटस्टैंडिंग परफोरमेंस इसके एक से बढ़कर एक फीचर्स और आकर्षक डिजाइन की गवाही देते हैं और इसे भारत में एसयूवी पसंद करने वालों के बीच अच्छी चोइस बनाते हैं।

Tata Punch

टाटा पंच टॉप सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में चौथे स्थान पर है। मार्च में टाटा पंच की कुल 10894 यूनिट बिकीं। पिछले माह यह संख्या 10526 थी और आंकड़े बताते हैं कि इस माइक्रो एसयूवी की बिक्री में हल्की सी बढ़ोतरी हुई। आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने जल्द ही पंच के एक इलेक्ट्रिक वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर ली है। यह एडवांस्ड जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन के साथ इक्विप्ड होगी।

Maruti Suzuki Grand Vitara

मारुति सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा ने एक बार फिर से किया सेल्टोस को पछाड़ दिया। यह अपने सेगमेंट में सैकंड बेस्ट सेलिंग मॉडल है। वैसे यह टॉप सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। ग्रैंड विटारा की टक्कर हुंडई क्रेटा से भी रहती है। मार्च 2023 में कुल 10045 लोगों ने यह कार खरीदी। ग्रैंड विटारा अब सीएनजी किट के साथ भी ऑफर की जाती है और माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसकी सेल्स में इजाफा होगा।

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago