ऑटोमोबाइल और गैजेट

जिनके लिए आप हैं बेकरार, उनके लिए हो जाएं तैयार! मई में आ रही हैं Jimny सहित ये 5 शानदार कार

Car Launching in May : एक समय था जब हमारे देश में गिने-चुने लोगों के पास ही कार थी। तब लगता था कि वे कितने रईस हैं। बाजार में कोई कार नजर आती तो सबकी नजर वहीं ठहर जाती। यहां तक कि किसी मूवी में दिखने वाली कार भी आकर्षण का केंद्र बन जाती थी। हालांकि अब ये बातें बेमानी सी लगती हैं। आज घर-घर में कार है। सन 2000 के बाद से कारों की संख्या बेतहाशा बढ़ गई है। भारतीय बाजार देख कारमेकर्स जबरदस्त उत्साहित है। वे कारलवर्स के लिए मई में भी पांच बेहतरीन गाड़ियां लेकर आ रहे हैं। इनमें हैचबैक, लक्जरी एसयूवी, लाइफस्टाइल विकल व मिड साइज एसयूवी शुमार है। ऐसा नहीं है कि पॉवरट्रेन चॉइस के रूप में पेट्रोल व डीजल ही हैं, बल्कि लिस्ट में एक इलेक्ट्रिक कार व सीएनजी पॉवर्ड हैचबैक भी शामिल है। तो आईए अब नजर डालें मई में धूम मचाने को तैयार इन 5 कारों पर।

यह भी पढ़ें : OLA के कस्टमर्स की हुई बल्ले-बल्ले, मिलेंगे 19 हजार रुपए, कंपनी ने इस कारण लिया यह फैसला

Maruti Suzuki Jimny

उम्मीद है कि मारुति सुजुकी जिम्नी को मई में ही लॉन्च कर दिया जाएगा। जिम्नी देश की सबसे एंटीसिपेटेड (अपेक्षित) लॉन्च में से एक कार है। इस लाइफस्टाइल एसयूवी को 2023 ऑटो एक्सपो में अनवील किया गया था। यह 1.5एल पेट्रोल इंजन के साथ 5 डोर फॉर्मेट में आएगी। यह कार सब 4 मीटर मार्क के नीचे आती है और इसे स्माल कार टैक्स का एडवांटेज मिलेगा। इसलिए माना जा रहा है कि इसकी आकर्षक शुरुआती कीमत रहेगी।

MG Comet EV

वैसे तो यह इलेक्ट्रिक हैचबैक देश में लॉन्च कर दी गई है, लेकिन अभी इसके एंट्री लेवल ग्रेड्स की कीमतें ही घोषित की गई हैं। चाइनीज ऑन्ड ब्रिटिश ब्रैंड शेष वेरिएंट्स की कीमत का खुलासा इस माह कर सकता है। कॉमेट ईवी शहरी लोगों को ध्यान में रखकर उतारी गई है। खास बात ये है कि इसे एक किलोमीटर चलाने में करीब दो रुपए का ही खर्च आएगा।

Tata Altroz iCNG

इस कार को साल की शुरुआत में ऑटो एक्सपो में शोकेस किया गया था। टाटा अल्ट्रॉज आईसीएनजी में डुअल सिलेंडर टेक्नोलोजी है। यह टेक्नोलोजी स्पेयर व्हील के लिए केविटी डिजाइन में दो छोटे सिलेंडर रखने को मैनेज करती है। इसके अतिरिक्त इसकी ओवरऑल फ्यूल कैपेसिटी बूट स्पेस के बगैर फुल साइज सिलेंडर की जैसे सेम है। स्पेयर व्हील को बॉडी के नीचे मूव किया गया है।

Kia Seltos Facelift

यह कहना मुश्किल है कि एक माह गुजर गया और किसी नई मिड-साइज एसयूवी की प्रेस रिलीज जारी नहीं की गई। खैर मई में कीया कंपनी से उम्मीद है कि वह देश में सेल्टोस फेसलिफ्ट लॉन्च कर देगी। मेजर फेसलिफ्ट के लिए कीया सेल्टोस की लम्बे समय से प्रतीक्षा की जा रही है। हालांकि ब्रैंड ने अभी अपनी योजना के बारे में कुछ नहीं बताया है।

BMW X3 M340i

जर्मन कंपनी भी एक तगड़ी एसयूवी बीएमडब्ल्यू एक्स3 एम340आई लॉन्च करने को तैयार है। मिड साइड लक्जरी एसयूवी में 3 सीरीज एम340आई की जैसे ही 3.0एल 6 सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन रहेगा। यह इंजन 360 पीएस और 500 एनएम मैक्जिमम टॉर्क जनरेट करेगा। देखने में ज्यादा अपीलिंग के लिए इसमें एम ट्रीटमेंट हो सकता है।

यह भी पढ़ें : विदेशी सड़कों पर भी जलवे बिखेरेगी नई Mahindra Thar, यहां जानिए हमारी वाली SUV से कैसे होगी अलग

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago