ऑटोमोबाइल और गैजेट

इस दिन से महंगी हो जाएगी Tata Motors की ये कारें, कंपनी इस कारण कर रही है दामों में बढ़ोतरी

Tata Motors : भले ही देश में कितनी भी महंगाई की मार पड़ रही हो लेकिन कुछ सेक्टर ऐसे हैं जिसके कस्टमर्स पर इसका बहुत कम प्रभाव नजर आता है। यहां हम ऑटोमोबाइल सेक्टर की बात कर रहे हैं। भारत में वाहनों की खरीद पर कोई असर नहीं पड़ा। यहां जरूरत के हिसाब से लोग लगातार दोपहिया और चौपहिया वाहन खरीदने में लगे हुए हैं। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनियां भी समय-समय पर विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए वाहनों के दाम बढ़ाने में कोई संकोच नहीं करतीं। अब भारतीय ऑटोमेकर टाटा मोटर्स ने भी इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि वह अपने पैसेंजर विकल्स की कीमतें बढ़ा रही है। नए दाम 1 मई 2023 से लागू हो जाएंगे, यानी करीब 15 दिन बाद। यह वेटेड एवरेज बढ़ोतरी 0.6 फीसदी तक होगी, जो वेरिएंट और मॉडल पर निर्भर करेगी। कंपनी ने इसके पीछे यह हवाला दिया कि ओवरऑल इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी और रेगुलेटरी बदलावों के चलते मजबूरीवश ऐसा कदम उठाना पड़ा है।

15 दिन पहले मारुति ने भी बढ़ा दिए थे दाम

इससे पहले Tata Motors ने फरवरी में भी पैसेंजर विकल्स के दामों में 1.2 फीसदी की औसत बढ़ोतरी की थी। कंपनी ने हाल ही बीएस6 फेज II नॉर्म्स को लागू करने के कारण टाटा पंच, अल्ट्रॉज, टियागो और टिगोर के दाम बढ़ा दिए थे। साथ ही टाटा मोटर्स ने अपने कमर्शियल विकल्स की कीमतें भी 5 प्रतिशत तक बढ़ा दी थी। उल्लेखनीय है कि कंपनी कई पैसेंजर विकल्स बेचती है, जिनमें टियागो, टिगोर व अल्ट्रॉज और पंच, नेक्सॉन, हैरियर व सफारी जैसी एसयूवी कार शामिल है। इनकी कीमतें 5.54 लाख रुपए से 25 लाख रुपए के बीच है। आपको बता दें कि दो सप्ताह पहले देश के सबसे बड़े कारमेकर मारुति सुजुकी ने भी अपने वाहनों के दाम औसत 0.8 फीसदी बढ़ा दिए थे।

यह भी पढ़ें : 80 हजार रुपए से कम दाम वाला Scooter चाहिए, तो इन 5 में से चुनें कोई 1, खूबियां भी जानें

पंच और अल्ट्रॉज हैचबैक के सीएनजी वर्जन लॉन्च करने की तैयारी

इस बीच Tata Motors अब पंच और अल्ट्रॉज हैचबैक के सीनएजी वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। टाटा मोटर्स ने 2023 ऑटो एक्सपो में इन दोनों कारों को शोकेस किया था। फरवरी 2022 में कंपनी ने टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी को लॉन्च कर सीएनजी सेग्मेंट में एंट्री की थी। आपको बता दें कि अल्ट्रॉज और पंच सीएनजी में एक स्पिलिट टैंक सेटअप रहेगा जो टैंक्स को बूट फ्लोर में फिट होने की इजाजत देता है। यह बूट स्पेस के साथ कम्प्रोमाइज नहीं करने में मदद करता है। हर टैंक की 30 लीटर की कैपेसिटी है। हालांकि कंपनी ने अभी तक यह खुलासा नहीं किया है कि बूट की कैपेसिटी कितनी होगी, लेकिन अल्ट्रॉज और पंच के रेगुलर वेरिएंट में क्रमश: 345 लीटर और 366 लीटर बूट स्पेस होता है।

दोनों कारों में ऐसा है इंजन

अब हम Tata Motors की इन दोनों कारों के पॉवरट्रेन पर नजर डालेंगे। अल्टॉज और पंच दोनों में सेम 1.2 लीटर, 3 सिलेंडर, एनए पेट्रोल इंजन होता है। यह इंजन 86पीएस पॉवर और 113एनएम टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि सीएनजी मोड में इंजन 77पीएस पॉवर और 93एनएम टॉर्क ही प्रोड्यूस करता है। सीएनजी गाइज में इंजन एक 5 स्पीड मैनुअल के साथ पेयर्ड होता है। टियागो सीएनजी की जैसे अल्ट्रॉज और पंच के सीएनजी वर्जंस भी 26-27 किमी/किग्रा फ्यूल एफिशिएंसी का दावा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : SUV का है जमाना! मार्च में मारुति सुजुकी ब्रेजा रही पहले स्थान पर, देखें टॉप-5 कारों का रिपोर्ट कार्ड

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago