ऑटोमोबाइल और गैजेट

Baleno को टक्कर दे रही नई Fronx, देखें Maruti Suzuki की दोनों कारों में अंतर और फिर करें फैसला

Fronx vs Baleno : ऑटोमोबाइल की दुनिया में मारुति सुजुकी काफी प्रतिष्ठित नाम है। हमारे देश में इस कंपनी की कारों को चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। इन्होंने जबरदस्त इज्जत कमाई है। मारुति का नाम बच्चे-बच्चे की जुबान पर चढ़ा हुआ है। कंपनी की हर कार खास है। डिजाइन, फीचर्स, माइलेज या कीमत हर लिहाज से ये फिट नजर आती हैं। मारुति ने हाल ही में एक और शानदार कार भारतीय बाजार में लॉन्च की है। ये है मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स। यह इंडिनय सब 4 मीटर एसयूवी सेग्मेंट में लेटेस्ट एंट्री है और मारुति सुजुकी बलेनो प्रीमियम हैचबैक पर बेस्ड है। बलेनो की जैसे फ्रॉन्क्स भी ऑटोमेकर के प्रीमियम नेक्सा रिटेल नेटवर्क पर बेची जा रही है। फ्रॉन्क्स अन्य ब्रैंड की कारों को टक्कर देने के साथ बलेनो को भी चुनौती देगी। यह उन लोगों की पसंद बन सकती है जो प्रीमियम फीचर्स वाली एसयूवी खरीदने की इच्छा रखते हैं, मारुति सुजकी ब्रैंड के प्रति झुकाव हो और बजट में टाइट रहना चाहते हैं। अब हम मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स और मारुति सुजुकी बलेनो के बीच अंतर बताएंगे। इससे आप तय कर पाएंगे कि इन दोनों में से कौनसी कार आपके लिए बेहतर रहेगी।

यह भी पढ़ें : 55,555 रुपए की कीमत के साथ सबसे सस्ता स्कूटर लॉन्च, कर देगा एक्टिवा की छुट्‌टी

Price

सबसे पहले दोनों कारों की कीमत पर नजर डालते हैं। मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स की एक्स शोरूम कीमत 7.46 लाख रुपए से 13.13 लाख रुपए के बीच है। दूसरी ओर मारुति सुजुकी बलेनो की एक्स शोरूम कीमत 6.61 लाख रुपए से 9.88 लाख रुपए के बीच है। साफ तौर पर देखा जा सकता है कि फ्रॉन्क्स अपनी सिबलिंग बलेनो के मुकाबले ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक है।

Dimension

दोनों कारों के डाइमेंशन (आकार) में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स की लंबाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1765 एमएम और ऊंचाई 1550 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2520 एमएम और बूट स्पेस 308 लीटर है। इसी तरह मारुति सुजुकी बलेनो की लंबाई 3990 एमएम, चौड़ाई 1745 एमएम और ऊंचाई 1500 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2520 एमएम है। बूट स्टोरेज 318 लीटर है।

Specifications

मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स में दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट और 1.2 लीटर मोटर है। बता दें कि मारुति सुजुकी की बहुत कम कारों में दो इंजन का ऑप्शन दिया जाता है। इसकी टर्बोचार्ज्ड यूनिट 100 एचपी पीक पॉवर और 147.6 एनएम टॉर्क जनरेट करती है। वहीं 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन 90 एचपी पीक पॉवर व 113 एनएम टॉर्क प्रोड्यूस करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 1.0 लीटर मोटर में एक फाइव स्पीड मैनुअल यूनिट या एक सिक्स स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक है। बड़े नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन में एक फाइव स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या एक फाइव स्पीड एएमटी यूनिट है।

मैनुअल वेरिएंट के लिए 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 21.79 किमी/लीटर माइलेज और एएमटी के लिए 22.89 किमी/लीटर माइलेज देता है। टर्बो पेट्रोल यूनिट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 21.5 किमी/लीटर माइलेज और ऑटोमैटिक के साथ 20.01 किमी/लीटर का माइलेज देती है। पहले तीन ट्रिम्स सिग्मा, डेल्टा व डेल्टा+ पर बड़ा इंजन ऑफर किया जाता है, जबकि डेल्टा+, जेटा व एल्फा ट्रिम के साथ टर्बोचार्ज्ड इंजन उपलब्ध है।

अब बात करते हैं मारुति सुजुकी बलेनो की। इसे एक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन पॉवर देता है, जो एक पेट्रोल सीएनजी ऑप्शन के साथ भी अवलेबल है। यह इंजन 90 एचपी पीक पॉवर और 113 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है। हालांकि सीएनजी यूज करने पर पॉवर व टॉर्क आउटपुट में काफी कमी हो जाती है। कार में ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए एक फाइव स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होता है, जबकि एक एएमटी की सुविधा भी है। कार पेट्रोल वेरिएंट पर 22.35 किमी/लीटर माइलेज देती है। एएमटी वेरिएंट पर माइलेज 22.94 किमी/लीटर हो जाता है। सीएनजी में यह आंकड़ा 30.61 किमी/किग्रा है। हमने आपको मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स और बलेनो के बीच खास अंतर बता दिए। अगर आप जल्द ही इन दोनों में से कोई कार खरीदने के मूड में हैं तो इस आधार पर अपनी राय बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा का बैंड बजाने आ रही है Citroen C3 Aircross, जानें फीचर्स और कीमत

 

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago