Hindi News 90
Notification

अब होगा Maruti Suzuki Jimny 5 Door का धूम-धड़ाका, भारत में लॉन्च, कम कीमत में ज्यादा मजा

Rakesh Kumar
4 Min Read
Maruti Suzuki Jimny

Maruti Suzuki Jimny 5 Door : भारतीय कार बाजार में एक और नई कार की एंट्री हो गई है। कंपनी के साथ कारलवर्स को भी इससे काफी उम्मीदें हैं। Maruti Suzuki ने आज बुधवार (7 जून) को भारत में नई Jimny 5 Door ऑफिशियली लॉन्च कर दी। इसकी शुरुआती कीमत (एक्स शोरूम) 12.74 लाख रुपए है। Jimny 5 Door के मैजरमेंट पर नजर डालें तो इसकी लंबाई 3985mm, चौड़ाई 1645mm और ऊंचाई 1720mm है। लंबाई में 4 मीटर से थोड़ी ही कम नई Jimny, Mahindra Thar से छोटी है। Jimny में पर्याप्त बूट स्पोस है, जिसकी कैपेसिटी 208 लीटर है और जब बैक सीट्स को फोल्ड करते हैं तो यह 332 लीटर हो जाती है। इंटीरियर्स की डिजाइन देखें तो इसमें राउंड डायल्स, गियर लीवर के नीचे रबर बूट आदि रेट्रो टच हैं। Maruti Suzuki ने Jimny को दो वेरिएंट Alpha और Zeta में ऑफर किया है। इस कार की बुकिंग जारी है और डिलीवरी जल्द ही शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें : Odisha Train Accident : मुकेश और नीता अंबानी की ओर से पीड़ितों के लिए ये बड़ी घोषणाएं

इन शानदार फीचर्स से सजी है ये कार

Maruti Suzuki Jimny एक लैडर फ्रेम चेसिस पर बेस्ड है। इसका व्हीलबेस 2950mm और ग्राउंड क्लियरेंस 210mm है। नई Jimny एक 9 इंच मल्टीमीडिया टचस्क्रीन, वायरलैस एप्पल कारप्ले/एंड्रॉयड ऑटो, क्लाइमेट कंट्रोल, हिल होल्ड असिस्ट के साथ इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम व हिल डिसेंट कंट्रोल, लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल (LSD), EDB के साथ AbS, एक रियर व्यू कैमरा, प्रोजेक्टर हैडलैम्प्स विद वाशर्स और सभी वेरिएंट्स में 6 एअरबैग्स के साथ आती है।

इंजन और गियरबॉक्स देते हैं सबको टक्कर

अब Maruti Suzuki Jimny के इंजन और गियरबॉक्स को देख लिया जाए। Jimny 5 डोर SUV एक सिंगल 1.5 लीटर, नेचुरली एस्पिरेटेड के15बी पेट्रोल इंजन से पॉवर लेती है। यह इंजन 103bhp पॉवर और 134Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 4 स्पीड ऑटोमैटिक टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स के साथ 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी ऑफर किया जाता है। दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन Zeta और Alpha वर्जन के लिए अवलेबल हैं। एडिशन में Jimny फोर व्हील ड्राइव कैपेबिलिटी के साथ भी आती है। कार में एक स्टैंडर्ड ऑलग्रिप प्रो 4WD सिस्टम है। इसमें एक मैनुअल ट्रांसफर केस और 2WD high, 4WD high और 4WD low मोड्स के साथ लॉ रेंज गियरबॉक्स शुमार हैं।

Maruti Suzuki Jimny के माइलेज में नहीं खाएंगे धोखा

चलिए अब Maruti Suzuki Jimny की परफोरमेंस और रेंज की बात भी कर ली जाए। माइलेज के मामले में इसके मैनुअल वेरिएंट 16.94 km/l की फ्यूल एफिशिएंसी रिटर्न करते हैं, जो ARAI-certified है। ऑटोमैटिक वेरिएंट्स 16.39 km/l का माइलेज देते हैं। कार की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 40 लीटर है। इतने ईंधन से Jimny की मैनुअल यूनिट 678 किलोमीटर और ऑटोमैटिक यूनिट 656 किलोमीटर तक पहुंच सकती है। Maruti Suzuki Jimny 5-Door की कीमत 12.74 लाख से टॉप स्पेक Alpha वेरिएंट के लिए 15.05 लाख रुपए तक है। ये एक्स शोरूम कीमतें हैं। इस कार की टक्कर मुख्य रूप से Mahindra Thar और Force Gurkha से होगी।

यह भी पढ़ें : Grand Vitara, Skoda Kushaq और MG Astor की आई सौतन, दमदार फीचर्स और कम कीमत में बजाएंगी बैंड

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल