ऑटोमोबाइल और गैजेट

Maruti Gypsy को इलेक्ट्रिक में बदला, जानें आर्मी से जुड़ी इस SUV में और क्या-क्या हुए बदलाव

Maruti Gypsy : ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से हमेशा नई-नई कारें लॉन्च करती रहती हैं। फीडबैक मिलने के बाद इनके कई अपडेटेड वर्जन भी लाए जाते हैं। दरअसल आजकल एडवांस टेक्नोलोजी होने से नित नए प्रयोग कर कारों को और खास बनाने की जद्दोजहद चलती रहती है। इस बीच मारुति सुजुकी जिप्सी एसयूवी का नया अवतार सामने आया है। इस जिप्सी की पहचान आर्मी के ऑफिशियल विकल के तौर पर है। इसे अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक में बदल दिया गया है। वैसे भी इन दिनों ई विकल पर ज्यादा फोकस किया जा रहा है। जिप्सी में इलेक्ट्रिक मोटर को रिट्रोफिट करने के साथ इसे बैटरी पैक से जोड़ा है। इंडियन आर्मी, आईआईटी दिल्ली और टैडपोल ईवी नामक स्टार्टअप के संयुक्त प्रयास से यह कार तैयार हुई है। इस जिप्सी को शुक्रवार को आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान शोकेस किया गया।

यह भी पढ़ें : यह Electric Scooter है लाजवाब, काफी कम कीमत, रेंज ऐसे हो सकती है अनलिमिटेड

कीमत, फीचर और स्पेसिफिकेशंस…

आपको बता दें कि पुरानी जिप्सी के इंजन को रिप्लेस किया गया है। इसके सस्पेंशन में भी चेंज हुए हैं। बैटरी पैक व मोटर के साथ 3 टाइप के ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं। यह जिप्सी सफेद और हरे रंग में है और इसे हार्ड टॉप रखा गया है। फिलहाल इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। इसके अलावा जिप्सी को तैयार करने की कीमत पर भी सस्पेंस बना हुआ है। उल्लेखनीय है कि मारुति सुजुकी ने आम लोगों के लिए कुछ साल पहले जिप्सी का प्रोडक्शनन बंद कर दिया था, लेकिन भारतीय सेना के लिए ये जारी था। अब इसका प्रोडक्शसन पूरी तरह से बंद हो गया है।

…तो शहरी क्षेत्रों में अच्छा रहेगा इलेक्ट्रिक वेरिएंट

माना जा रहा है कि यदि Maruti Gypsy का इलेक्ट्रिक वेरिएंट तैयार किया जाता है तो ये सेना के लिए शहरी क्षेत्रों में अच्छा रहेगा। हालांकि दुर्गम इलाकों में इस वेरिएंट से पेट्रोल इंजन जितनी पॉवर नहीं मिल सकेगी। साथ ही ये ज्यादा रेंज भी नहीं दे सकेगा। विशेषज्ञों का कहना है कि यह आर्मी के शहरी बेस के लिए तो उपयुक्त है लेकिन बॉर्डर एरिया में अभी के हिसाब से इसका इस्तेमाल मु‌श्किल होगा। आपको बता दें कि आर्मी में फिलहाल जिप्सी ही ज्यादा लोकप्रिय हैं और इनकी काफी संख्या है। ऐसे में अभी यह नहीं कहा जा सकता कि इन सभी को इलेक्ट्रिक किया जाएगा या नहीं। इसकी कोई जानकारी शेयर नहीं की गई है।

सेना ने टाटा नेक्सॉन ईवी से किया था करार

पूर्व में केंद्र सरकार की तरफ से इलेक्ट्रिक विकल्स को बढ़ावा देने के बाद से सेना में भी ई कारों की खरीद शुरू की गई थी। इसी का नतीजा था कि सेना का टाटा नेक्सॉन ईवी को लेकर करार हुआ। एक और बात जो ध्यान देने योग्य है वो ये है कि आर्मी स्टेशंस और हैडक्वार्टर्स में चार्जिंग स्टेशंस बनाए जा रहे हैं। टेडपोल प्रोजेक्ट्स की वेबसाइट के अनुसार यह स्टार्टअप विकल क इंजन को हटाने और इलेक्ट्रिक में कनवर्जन का काम करता है। उसका कहना है कि वह विकल की लाइफ में सात साल जोड़ता है। इसमें मोटर पर दो साल और बैटरी पर तीन या पांच साल की वारंटी होती है, जिसे 5-7 साल तक बढ़ाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : यह इलेक्ट्रिक कार बैटरी बगैर कर रही सबकी छुट्‌टी, 2000 Km रेंज और पलक झपकते ही तूफानी रफ्तार, देखें…

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago