ऑटोमोबाइल और गैजेट

Kia की इन कारों ने मई में लगाई छलांग, इस कार की सेल में आई गिरावट, जानें सबका हाल

Kia Sonet & Carens Cars : कोरियन ऑटोमोबाइल कंपनी Kia की कारें हमारे देश में भी लोकप्रिय हैं। इनमें कुछ ऐसी खासियत है जो इन्हें भीड़ से अलग दिखाती है। इसी कारण लोग इनको खरीदना पसंद करते हैं। पिछले महीने कोरियाई ऑटो जाएंट कीया (Kia) की फेसिलिटी में 6 दिन का शटडाउन रहने के बावजूद उसने मई में सेल्स में बढ़ोतरी दर्ज की है। कारमेकर ने मई में कुल 24770 यूनिट बेची। यह पिछले साल यानी 2022 की मई की तुलना में करीब तीन प्रतिशत ज्यादा है। सोनेट (Sonet) ने एक बार फिर से कंपनी को बढ़िया रिस्पोंस दिलाया। Kia की सब कॉम्पैक्ट एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी विकल) Sonet मई में कारमेकर का बेस्ट सेलिंग मॉडल रहा। अपनी लॉन्चिंग के बाद Sonet ने दूसरी बार यह कमाल किया है। Kia की थ्री रॉ एमपीवी कारेंस (Carens) ने भी कोरियन ऑटोमेकर को भारत में पैर जमाने में मदद की है।

यह भी पढ़ें : Sachin Tendulkar का अब इस SUV पर आया दिल, कीमत एक फ्लैट के बराबर, 3.5 सैकंड में 100km/h की रफ्तार

Kia के इस फेसिलिटी सेंटर पर 6 दिन नहीं हो पाया काम

Kia ने मई की सेल्स रिपोर्ट जारी की है। कंपनी ने बताया कि अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) स्थित उसकी फेसिलिटी 15 से 20 मई तक मैंटेनेंस पर्पज के चलते बंद रही थी। प्रोडक्शन के दिनों में कमी होने के बावजूद कारमेकर बढ़िया परफोरमेंस दिखाने में सफल रहा। Kia India में सेल्स एंड मार्केटिंग के नेशनल हैड हरदीप सिंह बरार ने कहा कि मई में एक सप्ताह के लिए हमारे प्लांट में एनुअल मैंटेनेंस शटडाउन होने से हमने कुछ प्रोडक्शन लिमिटेशंस का सामना किया जिससे हमारे नंबर्स पर असर पड़ा। हमें आगामी महीनों में मजबूत प्रदर्शन का भरोसा है। मई में भारत में Kia की 18766 यूनिट कस्टमर्स को सौंपी गई जबकि कंपनी ने इस अवधि में 6004 यूनिट दूसरे देशों में एक्सपोर्ट की।

Kia Sonet ने मारी बाजी, 8251 यूनिट बिकीं

Kia Sonet सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Tata Nexon, Maruti Suzuki Brezza व Hyundai Venue जैसी कारों को टक्कर देती है। पिछले महीने इसकी 8251 यूनिट बिकीं। Sonet अप्रेल में भी Seltos SUV को पछाड़ते हुए Kia की नं.1 कार रही थी। Seltos कॉम्पैक्ट एसयूवी Kia का पहला मॉडल है जिसे भारत में लॉन्च किया गया था। यह पिछले कुछ सालों से कंपनी की मुख्य कार बनी हुई है। हालांकि मई में Kia ने इस एसयूवी की 4065 यूनिट ही डिलीवर की। फिलहाल कारमेकर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Hyundai Creta, Maruti Suzuki Grand Vitara जैसी कारों को टक्कर देने के लिए न्यू जनरेशन सेल्टोस एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

Carens MPV रही दूसरे स्थान पर

अब Carens MPV का रिपोर्ट कार्ड भी देख लिया जाए। इस कार को पिछले साल फरवरी में लॉन्च किया गया था और इसकी सेल्स लगातार बढ़ रही है। यह फिलहाल Kia का दूसरे सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल है। मई में Carens की 6367 यूनिट बिकी। Kia ने हाल ही में इस थ्री रॉल मॉडल को नए 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और आईएमटी गियरबॉक्स के साथ अपडेट किया था। Kia के अनुसार आईएमटी गियरबॉक्स की बढ़ती डिमांड के चलते इस कार ने पिछले महीने ओवरऑल सेल्स में 38 प्रतिशत के करीब योगदान दिया। आपको बता दें कि Kia ने 83 यूनिट EV6 की भी बेची। यह कंपनी का भारत में बेचा जाने वाले एकमात्र इलेक्ट्रिक विकल है। कंपनी न्यू जनरेशन कार्निवल को लॉन्च कर सकती है, जिसे इस साल ऑटो एक्सपो में KA4 के रूप में शोकेस किया गया था।

यह भी पढ़ें : TVS Apache RTR 200 Racing Edition : सबका मीटर डाउन करने आई यह बाइक, इन बातों से बनी खास

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago