ऑटोमोबाइल और गैजेट

मानसून में लाखों रुपए के खर्च से बचना है तो आज ही लें ले ये 5 Insurance Covers पॉलिसी

Insurance Covers

मॉनसून तपती गर्मी से राहत लेकर आया है, लेकिन इसके साथ ही यह कारों मालिकों के लिए भी कई चुनौतियां लेकर आया है। भारी वर्षा, पानी से भरे सड़कें और अनियमित मौसमी हालात कारों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे कारों को महंगी मरम्मत की जरूरत पड़ सकती है। इसलिए, मॉनसून के मौसम में अपनी कार को सुरक्षित रखने और अनचाहे नुकसान से बचने के लिए बीमा कवर पॉलिसी ले सकते हैं।

कारों के लिए मानसून में सबसे बेहतर है ये 5 बीमा कवर पॉलिसी

इंजन सुरक्षा

गाड़ी का इंजन उसका ह्रदय होता है और मॉनसून के दौरान यह ज्यादा खराब होने की संभावना होती है। बहुत सारे कार मालिकों को अधिक पानी से इंजन के नुकसान का सामना करना पड़ता है। इंजन का बीमा कवर लेकर आप अतिरिक्त नुकसान से बच सकते हैं। यह अतिरिक्त कवर आपको इंजन के नुकसान की मरम्मत की लागत का कवर प्रदान करेगा, साथ ही आपको चिंतामुक्त रखेगा।

यह भी पढ़े :-

Insurance Covers

 

टाटा टियागो (Tata Tiago hatchback)ने मारी बाजी, मार्केट में 5 लाख से ज्यादा कारों की हुई बिक्री,ग्राहक हुए आकर्षित  

जीरो डिप्रेशिएशन: गाड़ी का पूर्ण कवर बीमा

गाड़ी के नुकसान की बीमा कराते समय  जीरो डिप्रेशिएशन (गाड़ी का पूर्ण कवर बीमा) का अहम योगदान होता है। मॉनसून में अपनी कवरेज को बढ़ाने के लिए आप जीरो डिप्रेशिएशन अतिरिक्त कवर का विचार कर सकते हैं। जीरो डिप्रेशिएशन बीमा में आप गाड़ी का पूरा कवर प्राप्त कर सकते हैं। इसमें वाहन 100 प्रतिशत कवर होता है जिसमें ट्यूब, बैटरी और टायर्स को 50 प्रतिशत कवर किया जाएगा। इसके अलावा वाहन डेमेज होने की दशा में आपको पूरा कवर मिलेगा।

24×7 सड़क मदद: आपकी आपात स्थितियों में लाइफ लाइन

भारी बारिश के दौरान सड़क पर फंसना कार के मालिक के लिए एक बड़ा ही दुखदायी होता है। ऐसी स्थितियों में मदद पाने के लिए आप 24×7 सड़क मदद अतिरिक्त कवर का चयन कर सकते हैं। यह अतिरिक्त कवर आपको आपातकालीन स्थितियों में मूविंग, स्थानीय मरम्मत, ईंधन की आवश्यकता और वैकल्पिक परिवहन का आयोजन करने जैसी महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करेगा। इससे यह सुनिश्चित होगा कि जब आपको सबसे अधिक जरूरत होती है, उस समय आपको मदद मिलती है, जिससे आपको मॉनसून सीजन में चिंतामुक्त और सुविधा मिलेगी।

इनवॉइस पर रिटर्न: अपने निवेश की सुरक्षा

जब आपकी कार को गंभीर नुकसान होता है या उसे मरम्मत किया नहीं जा सकता है, तो मरम्मत की लागत अक्सर गाड़ी की बीमा कीमत (आईडीवी) से अधिक होती है। यहां “इनवॉइस पर रिटर्न” अतिरिक्त कवर काम आ सकता है। तीन साल के नई कारों के लिए, “इनवॉइस पर रिटर्न” अतिरिक्त कवर सुनिश्चित करता है कि आपको कुल हानि के रूप में पूर्ण इनवॉइस मूल्य प्राप्त होगा। यह अतिरिक्त कवर आपकी निवेश सुरक्षित रखने में मदद करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप गंभीर हानि के मामले में अपनी कार को एक नई कार से बदल सकें।

यह भी पढ़े :-  50Mp कैमरा और 6000mAh बैटरी के साथ भारत में नए फ़ोन Samsung Galaxy M34 5G की हुई एंट्री,जानें क्या है कीमत और फीचर

डेली अलाउंस और कन्स्यूमेबल्स: संपूर्ण सुरक्षा

मॉनसून के दौरान, आपकी कार को ठीक करने की आवश्यकता हो सकती है, जिसके कारण वह कुछ दिनों तक गैर-चालू हो सकती है। इस अवधि के दौरान दूसरे वाहन की किराए पर रखने की लागत को कवर करने के लिए आप “डेली अलाउंस” अतिरिक्त कवर का विचार कर सकते हैं। यह अतिरिक्त कवर आपको निर्धारित दैनिक सीमा तक दूसरे वाहन की किराए पर लेने की लागत का मुआवजा देगा। दैनिक सीमा मिलने वाली राशि भिन्न हो सकती है इसलिए बीमा लेने से पहले अच्छे से जांच कर लें।

इनके अलावा, आप “कन्स्यूमेबल्स” अतिरिक्त कवर का विचार कर सकते हैं, जिसमें इंजन तेल, नट्स और बोल्ट्स, मडगैर्ड्स और ब्रेक्स जैसे आवश्यक पार्ट का खर्च भी कवर किया जाता है। ये खर्च आमतौर पर संपूर्ण योजनाओं में कवर नहीं होते हैं, लेकिन “कन्स्यूमेबल्स” अतिरिक्त कवर सुनिश्चित करता है कि मॉनसून सीजन के दौरान आप अतिरिक्त खर्चों से बच सकते हैं।

दावे की प्रक्रिया: बीमा जंगल में नेविगेट करना

गाड़ी के क्षति या एकसाइडेंट के दुर्भाग्यपूर्ण घटना के दौरान आपकी बीमा कंपनी को इनफॉर्म करना बहुत जरूरी होता है। ऐसे परिस्थितियों में, यह महत्वपूर्ण है कि आप बीमा कंपनी को वाहन की स्थिति की जानकारी दें और समय पर दावा करें। दावे की प्रमाणित के रूप में क्षति या एकसाइडेंट की फोटोग्राफ और वीडियो के रूप में सबूत प्रस्तुत करना दावों की प्रक्रिया को काफी सरल बना सकता है। एक तंत्र की रूप में, घटना को दर्ज करना बिना किसी परेशानी के दावे की सुलभ निपटान की सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

अतिरिक्त पॉलिसी से कैसे मदद मिलती हैं

मॉनसून सीजन के लिए अपनी कार को तैयार करना आम रखरखाव से अधिक है। इन महत्वपूर्ण अतिरिक्त कवर को ध्यान में रखकर आप अपनी कार की बीमा कवरेज को बढ़ा सकते हैं और मॉनसून से संबंधित नुकसानों के वित्तीय प्रभाव से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago