ऑटोमोबाइल और गैजेट

हम दोनों हैं अलग-अलग! यहां जानें Maruti Suzuki की Fronx और Brezza कारों के बीच अंतर

Maruti Suzuki : मारुति सुजुकी के क्या कहने! कंपनी की सभी कारें अपनी दमदार परफोरमेंस और खास स्टाइल के कारण सालों से लोगों के दिलों पर राज कर रही हैं। मारुति बाजार को अच्छी तरह से पढ़ना जानती है और इसी आधार पर समय-समय पर नई कार भी लॉन्च करती रहती है। कंपनी ने पिछले दिनों भारत में सब कॉम्पैक्ट एसयूवी सेग्मेंट में मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स नाम का मॉडल उतारा है। फ्रॉन्क्स की टक्कर मारुति सुजुकी की ब्रेजा, टाटा नेक्सॉन, हुंडई वेन्यू, कीया सोनेट, महिंद्रा एक्सयूवी300 और कुछ अन्य गाड़ियों से है। अब चूंकी इसी सेग्मेंट में मारुति की दो कारें फ्रॉन्क्स और ब्रेजा हो गई है इसलिए ये दूसरे कारमेकर्स को तगड़ी चुनौती देगी। दोनों एसयूवी फ्रॉन्क्स (Fronx) और ब्रेजा (Brezza) के बेस और टॉप एंड वेरिएंट्स की कीमत में करीब एक लाख रुपए का ही अंतर होने से कई लोग कन्फ्यूज हो रहे हैं कि उन्हें इनमें से कौनसी मारुति कार लेनी चाहिए। अब हम इन दोनों की तुलना कर आपकी मुश्किल आसान करने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : यह Mahindra Bolero है या Land Rover Defender? देखिए SUV में हुए कौन-कौनसे बदलाव

Size

सबसे पहले दोनों कारों के आकार (Size) पर नजर डालेंगे। नग्न आंखों से देखने पर फ्रॉन्क्स का साइज ब्रेजा से कम नजर आता है, क्योंकि इसकी ऊंचाई थोड़ी कम है। फ्रॉन्क्स की सिबलिंग ब्रेजा में ज्यादा कन्वेंशनल (पारंपरिक) लुक है। मारुति सुजुकी की लेटेस्ट एसयूवी फ्रॉन्क्स की लंबाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1765 एमएम और ऊंचाई 1550 एमएम है। इसकी तुलना में ब्रेजा की लंबाई तो सेम है, लेकिन चौड़ाई 25 एमएम और ऊंचाई 135 एमएम ज्यादा है। फ्रॉन्क्स का व्हीलबेस 2520 एमएम है, जो ब्रेजा से 20 एमएम ज्यादा है। हालांकि ब्रेजा (198 एमएम) का ग्राउंड क्लियरेंस फ्रॉन्क्स से 8 एमएम ज्यादा है।

Performance

दोनों एसयूवी में सबसे बड़ा अंतर उनके हूड में है। मारुति ने फ्रॉन्क्स में अपने फेमस बूस्टरजेट इंजन की वापसी की है। यह एसयूवी को दो पॉवरट्रेन चॉइस के साथ ऑफर करता है। 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल यूनिट 100 एचपी पॉवर और 147.6 एनएम पीक टॉर्क जनरेट कर सकती है। यह एक फाइव स्पीड मैनुअल या सिक्स स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स के साथ मेटेड होती है। दूसरा ऑप्शन 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 90 एचपी पॉवर और 113 एनएम पीक टॉर्क प्रोड्यूस करता है। रेगुलर मैनुअल ट्रांसमिशन के अतिरिक्त दूसरा इंजन एक एएमटी गियरबॉक्स के साथ भी मेटेड रहता है। दूसरी ओर, ब्रेजा नए के सीरीज 1.5 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ ऑफर की जाती है। बूस्टरजेट यूनिट से ज्यादा पॉवरफुल इंजन होने के बावजूद यह सिर्फ 103 एचपी पॉवर और 137 एनएम पीक टॉर्क का आउटपुट देता है। ट्रांसमिशन जॉब एक फाइव स्पीड मैनुअल या एक सिक्स स्पीड टॉर्क कनवर्टर संभालता है।

Features

अगर आप एसयूवी में मुख्य रूप से सनरूफ चाहते हैं तो फ्रॉन्क्स आपकी अपेक्षाओं पर खरी नहीं उतरेगी। मारुति सुजुकी अपनी लेटेस्ट एसयूवी में कोई ग्लास रूफ ऑफर नहीं कर रही, जो बलेनो हैचबैक पर आधारित है। दूसरी ओर, ब्रेजा अपने कुछ वेरिएंट्स में सनरूफ ऑफर करती है। फ्रॉन्क्स व्हील साइज के मामले में ब्रेजा पर भारी पड़ती है। फ्रॉन्क्स में 17 इंच अलॉय व्हील्स होते हैं, जबकि ब्रेजा में ये 16 इंच के होते हैं। दोनों एसयूवी में एचयूडी स्क्रीन, 360 डिग्री कैमरा, वायरलैस कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स कॉमन हैं।

Price

दोनों कारों के बीच जो एक मुख्य डिसाइडिंग फैक्टर है, वो ये है कि फ्रॉन्क्स और ब्रेजा की कितनी कीमत रखी गई है। फ्रॉन्क्स को 7.56 लाख रुपए की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया है। ब्रेजा के बेस वेरिएंट की एक्स शोरूम कीमत 8.29 लाख रुपए है। इसका मतलब है कि फ्रॉन्क्स के लिए 74000 रुपए कम देने पड़ेंगे। इसके अलावा फ्रॉन्क्स के टॉप एंड वर्जन की एक्स शोरूम कीमत 13.13 लाख रुपए है, ब्रेजा के टॉप एंड वेरिएंट (14.14 लाख रुपए) से एक लाख रुपए कम है।

यह भी पढ़ें : ना पेट्रोल, ना चार्जिंग का झंझट, खुद-ब-खुद चार्ज होगी ये कार, ऐसे होगा चमत्कार

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago