Hindi News 90
Notification

युवाओं के लिए खुशखबरी! 1900 से ज्यादा पोस्ट पर निकलीं भर्तियां, यहां जानें इससे जुड़ी हर बात

Rakesh Kumar
3 Min Read
RPSC

RPSC Vacancies 2023 : मौजूदा दौर में पूरा देश बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है। जिस गति से आबादी बढ़ रही है उस हिसाब से नौकरियों के अवसर पैदा नहीं हो रहे। हालांकि जब-जब सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां निकलती हैं, तब-तब लाखों-करोड़ों युवा इनकी परीक्षाओं में भाग्य आजमाते हैं। इस बीच, राजस्थान सरकार ने युवाओं के लिए एक अवसर पैदा किया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने अधिसूचना जारी कर प्रदेश के कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1913 पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। उम्मीदवार 26 जून से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 25 जुलाई है। भर्ती 48 सबजेक्ट के लिए निकाली गई है। आवेदनकर्ताओं को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन (UGC) की ओर से निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा।

यह भी पढ़ें : Reiki सीख कर भी आप हर दिन कमा सकते हैं हजारों रुपए

Age Limit

RPSC Vacancies 2023 : इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट की उम्र 21 से 40 साल तक निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्ग (Reserved Category) के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी।

Selection Process

RPSC Vacancies 2023 : अभ्यर्थियों का चयन परीक्षा और इंटरव्यू में परफोरमेंस के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे।

Fees

RPSC Vacancies 2023 : सामान्य वर्ग और क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए रखा गया है। नॉन क्रीमीलेयर कैटेगरी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांगों को 400 रुपए फीस के रूप में देने होंगे।

Application Process

– आवेदक को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
– अब होम पेज पर रिक्रूटमेंट टैब में जाएं।
– संबंधित भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
– अपना रजिस्ट्रेशन कर लॉग इन करें।
– मांगी गईं डिटेल्स फीड करें।
– आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
– अब यह फॉर्म सबमिट कर दें।
– आवेदन पत्र को डाउनलोड करें।
– आखिर में एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट निकाल लें।

इस लिंक पर देखें अधिसूचना

https://rpsc.rajasthan.gov.in/Static/RecruitmentAdvertisements/1BB7A793AEDC425C9281EC8E2856121F.pdf

यह भी पढ़ें : वास्तु सीख कर हर महीने लाखों कमाएं, यह है बहुत आसान तरीका

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल