Hindi News 90
Notification

इन बैंकों ने मई में FD Rates में किया बदलाव, जानें किस बैंक में घटीं और किसमें बढीं ब्याज दरें

Rakesh Kumar
3 Min Read
FD

फिक्स्ड डिपोजिट (FD) को बैंकिंग की भाषा में टर्म डिपोजिट के नाम से भी जाना जाता है। भारत में बहुत से लोग FD करवाना पसंद करते हैं। FD में इक्विटी म्यूचुअल फंड की तुलना में कम जोखिम होता है और गारंटीड रिटर्न भी मिलता है। लोग अपने बजट और फाईनेंशियल टार्गेट को ध्यान में रखते हुए FD में निवेश करते हैं। उन्हें सलाह दी जाती है कि FD करने से पहले ये जान लें कि यह मैच्योर होने पर कितनी राशि मिलेगी, जिससे वे यह प्लान कर सकें कि उसका किस मद में उपयोग करना है।

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कुछ महीनों से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। बैंक रेगुलेटर के रेपो रेट को स्थिर रखने के फैसले के बाद कई बैंकों ने FD पर मिलने वाली इंटरेस्ट रेट में मोडिफाई नहीं किया। हालांकि कुछ बैंक हैं, जिन्होंने मई 2023 में एफडी पर ब्याज दरों को बढ़ाया या रिवाइज किया है। देखें उनकी लिस्ट :-

यह भी पढ़ें : Google CEO सुंदर पिचाई यूज करते हैं ये स्मार्टफोन, जानें-किनके साथ इंटरव्यू में हुआ खुलासा

DCB Bank

2 करोड़ रुपए से कम की FD पर डीसीबी बैंक ने इंटरेस्ट रेट्स घटा दी हैं। डीसीबी बैंक की वेबसाइट के अनुसार नई रेट्स 8 मई 2023 से प्रभावी हो गई हैं। बैंक अब सर्वाधिक ब्याज दरों के साथ FD ऑफर कर रहा है। रिविजन के बाद सीनियर सिटीजंस (वरिष्ठ नागरिकों) को 8.5 और रेगुलर क्लाइंट्स (नियमित ग्राहकों) को 8% इंटरेस्ट रेट मिल रही है।

Suryoday Small Finance Bank

सूर्योदय स्मॉल फाईनेंस बैंक द्वारा 1 से 5 साल की अवधि वाली FD पर संशोधित कर 49 से 160 bps कर दिया गया है। ये रिवाइज्ड प्राइस 5 मई 2023 से लागू हो गई है। इस बदलाव के बाद बैंक 7 दिन से 10 साल की मैच्योरिटी वाली FD पर 2 करोड़ रुपए से कम के डिपोजिट पर आम आदमी को 4 से 9.1 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन को 4.5 से 9.6 प्रतिशत इंटरेस्ट रेट दी जाएगी।

Unity Small Finance Bank

यूनिटी स्मॉल फाईनेंस बैंक ने 2 मई 2023 से FD पर ब्याज दरों में बदलाव को लागू कर दिया है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक कम से कम 1001 दिन की FD पर अब सीनियर सिटीजंस को सालाना अधिकतम 9.5 प्रतिशत और रेगुलर सिटीजंस को 9 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

आपको बता दें कि जो FD और रिकरिंग डिपोजिट मैच्योरिटी से पहले विड्रॉ (निकालना) कर लिए जाएंगे उन पर उस समय के हिसाब से एप्लीकेबल रेट की 1 प्रतिशत विड्रॉल पेनल्टी लगेगी जिस समय बैंक में डिपोजिट किया गया था या फिर कॉन्ट्रेक्टेड (अनुबंधित) रेट के हिसाब से।

यह भी पढ़ें : WhatsApp कर रहा ये तगड़ा काम, 12 नए फीचर्स के साथ मिलेगी ब्रॉडकास्ट चैनल कनवर्सेशन सुविधा

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल