Hindi News 90
Notification

Sampriti Yadav : ना IIT और ना IIM से ली डिग्री, फिर भी गूगल से मिला ‘छप्पर फाड़’ पैकेज, जानें…

Rakesh Kumar
4 Min Read
Sampriti Yadav

Sampriti Yadav : हमारे देश में इतनी सारी प्रतिभाएं हैं, जिन पर हम नाज कर सकते हैं। वैसे भी प्रतिभा कहीं कभी छुप नहीं सकती। वह एक न एक दिन सामने आकर ही रहती है, फिर चाहे उसके सामने कितनी ही दुश्वारियां हो। लोगों के बीच आम धारणा है कि कोई बच्चा पूरी सुविधाएं मिलने पर ही आगे बढ़ पाता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि किसी बड़े संस्थान का ठप्पा लगने पर ही उसे अच्छी नौकरी मिलेगी। लेकिन ये बातें हमेशा सच नहीं होतीं। प्रतिभा इन सब चीजों को धता बताते हुए खास मुकाम पा लेती है। आज हम जिस होनहार छात्रा की बात कर रहे हैं उसने दिखा दिया कि देश के सर्वोच्च संस्थान माने जाने वाले इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (IIT) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) से पास आउट नहीं होने बावजूद क्या किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Atal Pension Yojana : 5000 रुपए/माह पेंशन चाहिए तो हर माह जमा कराएं सिर्फ…, जानें

सम्प्रीति ने पिछले साल जॉइन किया था गूगल

…तो चलिए अब मिलते हैं पटना की सम्प्रीति यादव से। सम्प्रीति ने साल 2022 में तब इतिहास रच दिया था जब उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में 1.10 करोड़ रुपए के सालाना पैकेज के साथ जॉब हासिल किया था। सम्प्रीति ने 14 फरवरी 2022 को यूएस टेक जॉएंट गूगल जॉइन किया था और वह फिलहाल वहां सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम कर रही हैं। आपको बता दें कि सम्प्रीति गूगल से पहले माइक्रोसॉफ्ट में 44 लाख रुपए के एनुअल पैकेज के साथ काम कर रही थीं। सम्प्रीति पटना में नेहरू नगर की रहने वाली हैं। उनके पिता रामशंकर यादव एक बैंक ऑफिसर, जबकि मां शशि प्रभा प्लानिंग एंड डवलपमेंट डिपार्टमेंट में एक असिस्टेंट डायरेक्टर हैं।

दिल्ली टेक्नोलोजी यूनिवर्सिटी से ली बी टेक की डिग्री

अब सम्प्रीति की शैक्षणिक योग्यता पर भी नजर डाल ली जाए। सम्प्रीति ने साल 2014 में नोत्रे डेम एकेडमी में 10 सीजीपीए के साथ मैट्रिक (10वीं) की थी। साल 2016 में दिल्ली के इंटरनेशनल स्कूल से 12वीं पास करने के बाद उन्होंने JEE Mains की बड़ी बाधा पार की। सम्प्रीति ने मई 2021 में दिल्ली टेक्नोलोजी यूनिवर्सिटी (DTU) से कंप्यूटर साइंस (CS) में बी टेक पूरा किया। सम्प्रीति से वे पैरेंट्स सीख ले सकते हैं, जो बच्चों पर बड़े संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए दिन-रात दबाव बनाते हैं। उन्हें पता होना चाहिए कि मेहनत और प्रतिभा कहीं से भी अपना रास्ता बना लेती है।

गूगल में पास किए इंटरव्यू के 9 राउंड

बी टेक पूरा करते ही सम्प्रीति के पास नामी कंपनियों एडोब और फ्लिपकार्ट से भी जॉब ऑफर थे, लेकिन उन्हें माइक्रोसॉफ्ट का ऑफर ज्यादा पसंद आया और वे इस सॉफ्टवेयर कंपनी से जुड़ गईं। सम्प्रीति को गूगल का ऑफर उस समय मिला जब वे माइक्रोसॉफ्ट को अपनी सेवाएं दे रही थीं। सम्प्रीति को गूगल में जाने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़े। वह गूगल द्वारा संचालिए किए गए इंटरव्यू के 9 राउंड क्लियर करने में सफल रहीं। बाद में सम्प्रीति ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा था कि गूगल ने ऑनलाइन ही 9 राउंड में इंटरव्यू लिया था। कंपनी हर राउंड में उनके जवाबों से संतुष्ट थी, जिसके बाद उनका चयन हुआ।

यह भी पढ़ें : Sunil के भाई Rajan Mittal भी किसी से कम नहीं, नेटवर्थ 2 बिलियन डॉलर, देखें पूरा सफर

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल