Hindi News 90
Notification

NSSW : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाती है यह योजना, ले सकती हैं 2 लाख रुपए तक का लोन, जानें…

Rakesh Kumar
3 Min Read
Woman Money

NSSW : यूं तो बदलते दौर में हमारे देश की महिलाओं का भी विकास हुआ है, लेकिन पुरुषों की तुलना में आज भी सुधार की काफी गुंजाइश है। महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। सरकार चाहती है कि महिलाएं भी पुरुषों की बराबरी कर कंधे से कंधा मिलाकर चले। पिछली केंद्र सरकारों की जैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार भी इस दिशा में निरंतर प्रयासरत है। महिलाओं के उत्थान के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन्हीं में से एक है नई स्वर्णिमा योजना New Swarnima Scheme for Women (NSSW)।

यह सामाजिक न्याज और अधिकारिता मंत्रालय (Ministry of Social Justice and Empowerment) की एक टर्म लोन स्कीम है। इसके तहत पिछड़े वर्ग (Backward Classes) की महिला उद्यमी (एंटरेप्रेन्योर) 5 प्रतिशत सालाना ब्याज पर 2 लाख रुपए तक का लोन ले सकती हैं। इससे उन्हें सामाजिक और वित्तीय सुरक्षा मिलती है। इस स्कीम को नेशनल बैकवर्ड क्लासेज फाईनेंस एंड डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NBCFDC) ने इंट्रोड्यूस किया था और नोडल एजेंसी के रूप में काम करने वाली स्टेट चैनलाइजिंग एजेंसीज (SCAs) द्वारा लागू किया गया था।

यह भी पढ़ें : इस स्कीम में पैसा लगा बजाएं चैन की बंसी, हंसते-खेलते आसानी से कट जाएगा बुढ़ापा

बेनेफिट

– स्व-रोजगार के लिए 5 प्रतिशत सालाना ब्याज पर 200000 रुपए की सबसिडी राशि (शेष राशि लाभार्थी के खुद के स्वामित्व वाली होनी चाहिए)।
– लाभार्थी महिला को 2 लाख रुपए तक के प्रोजेक्ट पर खुद का एक भी पैसा निवेश करने की जरूरत नहीं है।

पात्रता

– आवेदक एक महिला होनी चाहिए।
– आवेदक की उम्र 18 से 55 साल के बीच होनी चाहिए।
– आवेदक एक उद्यमी होनी चाहिए।
– आवेदक के परिवार की कुल वार्षिक आय 3 लाख रुपए सालाना से कम होनी चाहिए।

ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

– आईडेंटिटी प्रूफ (आधार कार्ड)
– राशन कार्ड
– मूल निवास प्रमाण पत्र
– जाति प्रमाण पत्र (आरक्षित वर्ग के लिए)
– आवदेक की पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

ये है एप्लीकेशन प्रोसेस

स्टेप 1 : योग्य आवेदक को अपने नजदीकी स्टेट चैनलाइजिंग एजेंसीज (SCA) ऑफिस जाना होगा। वहां स्वर्णिमा स्कीम फोर वूमैन के लिए प्रेसक्राइब्ड फॉर्म में आवेदन करें। आप https://nsfdc.nic.in/channel-partners/scas लिंक पर अपना नजदीकी SCA ऑफिस तलाश सकते हैं।
स्टेप 2 : एप्लीकेशन फॉर्म में आवश्यक डिटेल भरें और पेशा व प्रशिक्षण की आवश्यकता और पसंद का उल्लेख करें, अगर कोई है तो।
स्टेप 3 : इसी SCA ऑफिस में अपना एप्लीकेशन फॉर्म और आवश्यक कागजात जमा कराएं। एप्लीकेशन के रिव्यू के बाद SCA द्वारा लोन सेंक्शन कर दिया जाएगा।

Note : आप इस लिंक https://www.myscheme.gov.in/schemes/nssw पर जाकर योजना की पूरी डिटेल देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें : LIC की इस स्कीम में बस एक बार जमा कराएं पैसा, जिंदगीभर मिलेगी 50000 रुपए की पेंशन

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल