Hindi News 90
Notification

LIC WhatsApp Service की सीधी पहुंच में हैं ये 11 सेवाएं, स्टेप बाई स्टेप ऐसे करें एक्टिवेट

Rakesh Kumar
4 Min Read
LIC

LIC WhatsApp Service : हिंदुस्तान में कई चीजें ऐसी हैं जो अधिकतर लोगों के जीवन का हिस्सा बनी हुई हैं। ऐसा लगता है कि लोग इन्हें शुरू से जानते हैं। ये किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) यानी भारतीय जीवन बीमा निगम भी इन्हीं में से एक है। यह लोगों के भविष्य का ख्याल रखती है। एलआईसी जीवन जीते हुए व मरने के बाद भी फाइनेंशियल सहायता प्रदान करती है। एलआईसी जीवन बीमा की सबसे बड़ी सरकारी कंपनी है जो अपनी सेवाएं व प्रोडक्ट सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराती है। एलआईसी अपने प्रोडक्ट के रूप में स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, म्यूचुअल फंड, इन्वेस्टमेंट सबंधी सेवाएं प्रोवाइड कराती है। इसकी स्थापना सन 1956 में हुई थी।

एलआईसी अपने सदस्यों के लिए वाट्सएप पर 24/7 इंटरएक्टिव सर्विस दे रही है। एलआईसी वाट्सएप सर्विस को धन्यवाद देना चाहिए क्योंकि पॉलिसीधारक ऑफिशियल वाट्सएप चैटबोट के माध्यम से प्लांस के संबंध में कोई भी सूचना और सर्विस तक फटाफट पहुंच सकते हैं। पॉलिसी होल्डर्स 11 से ज्यादा सेवाओं तक सीधे पहुंच सकते हैं। इन सेवाओं में लोन एलिजिबिलिटी, रिपेमेंट एस्टीमेट्स, पॉलिसी स्टेटस, बोनस इंफोर्मेशन, स्टेटमेंट ऑफ यूनिट्स, एलआईसी सर्विसेज के लिंक्स, प्रीमियम ड्यू डेट्स पर अपडेट्स, लोन इंटरेस्ट ड्यू डेट नोटिफिकेशंस, पैड प्रीमियम के लिए सर्टिफिकेट, ऑप्ट इन/ऑप्ट आउट ऑप्शन और एंडिंग कनवर्सेशंस पर डिटेल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : बिटिया के बेहतर भविष्य के लिए PPF या SSY में से चुनें एक, जानें दोनों इनवेस्टमेंट स्कीम

एलआईसी वाट्सएप सर्विसेज को ऐसे करें एक्टिवेट

– सबसे पहले अपने फोन में एलआईसी का ऑफिशियल वाट्सएप नंबर सेव करें।
– एलआईसी वाट्सएप सर्विसेज का फोन नंबर +91 8976862090 है।
– अब अपने रजिस्टर्ड नंबर से +91 8976862090 पर ‘Hi’ लिखकर भेजें।
– अब आप 11 सर्विसेज में से एक को चुन सकते हैं।
– चैट में ऑप्शन नंबर के साथ रिप्लाई करें, जो सलेक्शन ऑफ सर्विसेज के लिए दिया गया है। जैसे कि प्रीमियम डेट के लिए यह 1 और बोनस इंफोर्मेशन के लिए 2 है।
– एलआईसी आपकी क्वेरी की डिटेल को वाट्सएप चैट पर शेयर करेगी।

कहने का मतलब है कि इन सर्विसेज की सुविधा लेने के लिए पॉलिसीहोल्डर को सबसे पहले एलआईसी की ऑफिशियल साइट पर रजिस्टर करना होगा।

एलआईसी ऑनलाइन पर ऐसे करें रजिस्टर

– सबसे पहले www.licindia.in पर जाएं और “कस्टमर पोर्टल” पर क्लिक करें।
– अगर आपने कस्टमर पोर्टल पर पहले रजिस्टर नहीं करा रखा है तो “न्यू यूजर” पर क्लिक करें।
– अगली स्क्रीन में आपको यूजर आईडी और अपनी चोइस का पासवर्ड चुनना होगा और फिर इसे सबमिट करें।
– इस नए क्रिएट किए गए यूजर आईडी के माध्यम से लोगइन करें और ‘बेसिक सर्विसेज’-“एड पॉलिसी” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
– अपनी बची हुई पॉलिसियों को एनरॉल करें।
– इस स्तर पर सभी बेसिक सर्विसेज आपकी एनरॉल्ड पॉलिसीज के अंडर अवलेबल रहेंगी।

इसके बाद आप एक तीन स्टेप के प्रोसेस को फॉलो कर प्रीमियर सर्विसेज के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। एलआईसी की वेबसाइट के मुताबिक कोई भी कस्टमर जिसकी खुद की पॉलिसी है या उसके नाबालिग बच्चों की पॉलिसी है वो इसे रिसीव करने के लिए एलिजिबल (पात्र) है।

यह भी पढ़ें : कस लें कमर! जून में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, तो कैसे बदलेंगे 2000 रुपए के नोट, देखें छुट्टियों की सूची

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल