Hindi News 90
Notification

LIC की इस स्कीम में बस एक बार जमा कराएं पैसा, जिंदगीभर मिलेगी 50000 रुपए की पेंशन

Rakesh Kumar
4 Min Read
LIC

Saral Pension Yojana : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने कस्टमर्स को कई प्रकार की सुविधाएं देता है। उसके ऐसे कई प्लान या पॉलिसी हैं जो लोगों के लिए काफी फायदेमंद हैं। इनमें वर्तमान और भविष्य दोनों का ध्यान रखा जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे जो लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है। ये एलआईसी की एक पेंशन स्कीम है, जिसमें आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलता है। आपको इस गजब की स्कीम में एक मुश्त राशि (Lump Sum Money) जमा करानी है और 40 साल की उम्र से ही पेंशन का बेनेफिट मिलना शुरू हो जाएगा। इस पॉलिसी का नाम है सरल पेंशन योजना।

आपको बता दें कि एलआईसी की सरल पेंशन योजना एक सिंगल प्रीमियम पेंशन प्लान है। इसमें पॉलिसी लेने के समय सिर्फ एक बार ही प्रीमियम भरना होता है। इसके बाद आपको उम्र भर पेंशन मिलती रहेगी। अगर पॉलिसी होल्डर मर जाता है, तो सिंगल प्रीमियम की राशि उसके नॉमिनी को लौटा दी जाएगी। सरल पेंशन योजना एक इमेजिएट एनुइटी प्लान है, जिसमें पॉलिसी लेते ही पेंशन चालू हो जाती है। इस पॉलिसी को लेने के बाद जो पेंशन शुरू होती है वह राशि पूरी जिंदगी मिलती है।

यह भी पढ़ें : पुराने नोट-सिक्के बेच बनें मालामाल! ललचा रही हैं कई वेबसाइट्स, RBI ने यूं खोली लोगों की आंखें

प्लान में ये बातें हैं खास

– इस योजना का फायदा उठाने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 साल और अधिकतम 80 साल है।
– इस पॉलिसी में पेंशन का लाभ मरते दम तक मिलता है।
– सरल पेंशन पॉलिसी को शुरू होने के 6 माह पूरे होने के बाद कभी भी सरेंडर किया जा सकता है।
– आपके पास न्यूनतम 1000 रुपए प्रति माह की पेंशन का ऑप्शन है।

यहां जानें 50000 रुपए सालाना पेंशन का गणित

जैसा कि आपको मालूम है कि सिंपल पेंशन स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपए हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने 10 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा कराया है तो आपको तुरंत प्रभाव से सालाना 50250 रुपए मिलने लग जाएंगे और यह क्रम पूरी जिंदगी चलेगा। इसके अलावा अगर आप बीच में आपकी जमा राशि वापस चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में 5 प्रतिशत की कटौती के बाद शेष राशि आपको मिल जाएगी।

लोन की फेसिलिटी भी है

सरल पेंशन पॉलिसी का एक और फायदा ये है कि आप इस पर लोन (ऋण) भी ले सकते हैं। लोन के लिए आप स्कीम शुरू होने के 6 माह बाद आवेदन करने के पात्र होंगे। अगर आपके कोई गंभीर बीमारी है तो उपचार के लिए राशि ले सकते हैं। इस पेंशन प्लान के साथ आपको गंभीर बीमारियों की लिस्ट भी मिल जाएगी। पॉलिसी को सरेंडर करने पर बेस प्राइस का 95 प्रतिशत वापस मिल जाता है।

यह भी पढ़ें : LIC WhatsApp Service की सीधी पहुंच में हैं ये 11 सेवाएं, स्टेप बाई स्टेप ऐसे करें एक्टिवेट

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल