Hindi News 90
Notification

LIC की इस स्कीम में रोजाना निवेश करें 138 रुपए, मैच्योरिटी पर मिलेंगे पूरे 23 लाख रुपए

Rakesh Kumar
6 Min Read
LIC

LIC Bima Ratna Plan : लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) यानी भारतीय जीवन बीमा निगम कई सालों से हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बना हुआ है। हिंदुस्तान के लाखों-करोड़ों लोग इस पर भरोसा जताते हैं। एलआईसी भी आमजन का खास ख्याल रखता है। वह आपका और आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित करता है। कोई अनहोनी होने की दशा में यह और भी मददगार साबित होता है। यूं तो इसकी सभी स्कीम अच्छी होती है, लेकिन आज हम जिसकी बात कर रहे हैं वो है एलआईसी बीमा रत्न प्लान। इसमें आपको बचत और वित्तीय सुरक्षा दी जाती है। यह नॉन पार्टिसिपेटिंग और नॉन-लिंक्ड इंडिविजुअल लाइफ इंश्योरेंस प्लान कॉर्पोरेट एजेंट, ब्रोकर्स, इंश्योरेंस मार्केटिंग फर्म्स (IMF) और एलआईसी के कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर अवलेबल है।

यह भी पढ़ें : PMMVY : प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना में मिलते हैं 5000 रुपए, यहां देखें कौन-कौन है हकदार और पूरी डिटेल

जानें प्रीमियम के लिए कितना है ग्रेस पीरियड

इस पॉलिसी में कई फीचर्स ऑफर किए जाते हैं, जो पॉलिसीधारियों की जरूरतों को पूरी करने में सहायक होते हैं। इनमें फ्लेक्सिबल प्रीमियम पेमेंट्स शामिल हैं, जो मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक के हिसाब से भरा जा सकता है। वार्षिक, अर्धवार्षिक और त्रैमासिक के लिए 30 दिन और मासिक प्रीमियम के लिए 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है। पॉलिसीहोल्डर्स के लिए प्रीमियम पर रिबेट (छूट) का भी प्रावधान है। वार्षिक भुगतान पर यह 2% और अर्धवार्षिक पर 1% है। इसके अतिरिक्त बेसिक सम एश्योर्ड के 1000 रुपए प्रति टेबुलर प्रीमियम पर ऊंचा सम एश्योर्ड रिबेट दिया जाता है।

पॉलिसी लेप्स होने पर है ये प्रावधान

अगर कोई पॉलिसी लेप्स हो जाती है तो इसे पहले प्रीमियम पेमेंट के 5 साल के अंदर फिर से शुरू किया जा सकता है। अगर दो पूरे साल से कम का प्रीमियम दिया गया है तो पॉलिसी ग्रेस पीरियड एक्सपायर होने पर सीज हो जाएगी। दो पूरे साल प्रीमियम भरने के बाद पॉलिसीहोल्डर पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है और सरेंडर वैल्यू स्पेशल सरेंडर वैल्यू से ज्यादा या गारंटीड सरेंडर वैल्यू के बराबर होगी। दो साल प्रीमियम जमा कराने के बाद पॉलिसी लोन भी लिया जा सकता है। यह इन फोर्स पॉलिसी के लिए ग्रांटेड सरेंडर वैल्यू का 90 प्रतिशत और पैड अप पॉलिसी के लिए ग्रांटेड सरेंडर वैल्यू का 80 प्रतिशत तक रहेगा।

ये हैं बीमा रत्न प्लान पॉलिसी के फायदे

एलआईसी बीमा रत्न प्लान और भी कई बेनेफिट देता है। अगर पॉलिसी चल रही है और पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को वित्तीय सहायता मिलेगी। मृत्यु पर वार्षिक प्रीमियम का सात गुना या बेसिक सम एश्योर्ड का 125 प्रतिशत से ज्यादा गारंटीड एडिशंस के साथ सम एश्योर्ड का भुगतान होगा। पॉलिसीहोल्डर के पॉलिसी अवधि के लिए फिक्स्ड बेसिक सम एश्योर्ड के साथ सरवाइवल बेनेफिट भी दिए जाते हैं। मैच्योरिटी बेनेफिट मैच्योरिटी पर सम एश्योर्ड है, जो बेसिक सम एश्योर्ड का 50 प्रतिशत है। इसके साथ एक्रूड गारंटीड एडिशंस हैं, जो मैच्योरिटी डेट पर दिए जाते हैं।

कम से कम 5 लाख रुपए की पॉलिसी लेना जरूरी

एलआईसी बीमा रत्न प्लान के लिए पात्रता की बात करें तो इसमें कम से कम 5 लाख रुपए का बेसिक सम एश्योर्ड होना चाहिए और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। पॉलिसी टर्म 15 साल, 20 साल या 25 साल हो सकता है। इसमें 15 साल की पॉलिसी के लिए 11 साल, 20 साल की पॉलिसी के लिए 16 साल और पॉलिसी की पूरी अवधि के लिए 25 साल प्रीमियम पेईंग टर्म होता है।

ये है 23 लाख रुपए से ज्यादा राशि हासिल करने का गणित

अब हम आपको इनवेस्टमेंट के बारे में उदाहरण सहित बताएंगे। माना कि कोई पॉलिसीहोल्डर एलआईसी बीमा रत्न प्लान में 10 लाख रुपए के बेसिक सम एश्योर्ड के साथ 20 साल के पॉलिसी टर्म के लिए 50000 रुपए सालाना निवेश करता है। इस मामले में हर 1000 रुपए के बेसिक सम एश्योर्ड के लिए छठे से 10वें पॉलिसी वर्ष से गारंटीड एडिशन 55 रुपए होगा। इसलिए 10 लाख रुपए के बेसिक सम एश्योर्ड के लिए 10वें साल गांरटीड एडिशन 55000 रुपए हो जाएगा।

इस पॉलिसी के लिए मैच्योरिटी बेनेफिट 5 लाख (बेसिक सम एश्योर्ड का 50%) प्लस 55000 रुपए (एक्रूड गारंटीड एडिशंस) यानी कुल 5 लाख 55 हजार रुपए होगा। पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 10 लाख रुपए के बेसिक सम एश्योर्ड और 55 हजार रुपए के एक्रूड गारंटीड एडिशंस के साथ 12.5 लाख रुपए (बेसिक सम एश्योर्ड का 125%) का बेनेफिट मिलेगा। इस प्रकार से यह राशि 23 लाख 5 हजार रुपए हो जाती है। देखा जाए तो इस पॉलिसी में रोजाना के 138 रुपए जमा हुए, जिसके बदले इतनी बड़ी रकम मिली।

यह भी पढ़ें : Amazon Great Summer Sale की घोषणा, जानें कितने में मिलेंगे ये स्मार्टफोन, TV और AC

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल