Hindi News 90
Notification

Baleno को टक्कर दे रही नई Fronx, देखें Maruti Suzuki की दोनों कारों में अंतर और फिर करें फैसला

Rakesh Kumar
5 Min Read
Fronx and Baleno

Fronx vs Baleno : ऑटोमोबाइल की दुनिया में मारुति सुजुकी काफी प्रतिष्ठित नाम है। हमारे देश में इस कंपनी की कारों को चाहने वालों की कोई कमी नहीं है। इन्होंने जबरदस्त इज्जत कमाई है। मारुति का नाम बच्चे-बच्चे की जुबान पर चढ़ा हुआ है। कंपनी की हर कार खास है। डिजाइन, फीचर्स, माइलेज या कीमत हर लिहाज से ये फिट नजर आती हैं। मारुति ने हाल ही में एक और शानदार कार भारतीय बाजार में लॉन्च की है। ये है मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स। यह इंडिनय सब 4 मीटर एसयूवी सेग्मेंट में लेटेस्ट एंट्री है और मारुति सुजुकी बलेनो प्रीमियम हैचबैक पर बेस्ड है। बलेनो की जैसे फ्रॉन्क्स भी ऑटोमेकर के प्रीमियम नेक्सा रिटेल नेटवर्क पर बेची जा रही है। फ्रॉन्क्स अन्य ब्रैंड की कारों को टक्कर देने के साथ बलेनो को भी चुनौती देगी। यह उन लोगों की पसंद बन सकती है जो प्रीमियम फीचर्स वाली एसयूवी खरीदने की इच्छा रखते हैं, मारुति सुजकी ब्रैंड के प्रति झुकाव हो और बजट में टाइट रहना चाहते हैं। अब हम मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स और मारुति सुजुकी बलेनो के बीच अंतर बताएंगे। इससे आप तय कर पाएंगे कि इन दोनों में से कौनसी कार आपके लिए बेहतर रहेगी।

यह भी पढ़ें : 55,555 रुपए की कीमत के साथ सबसे सस्ता स्कूटर लॉन्च, कर देगा एक्टिवा की छुट्‌टी

Price

सबसे पहले दोनों कारों की कीमत पर नजर डालते हैं। मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स की एक्स शोरूम कीमत 7.46 लाख रुपए से 13.13 लाख रुपए के बीच है। दूसरी ओर मारुति सुजुकी बलेनो की एक्स शोरूम कीमत 6.61 लाख रुपए से 9.88 लाख रुपए के बीच है। साफ तौर पर देखा जा सकता है कि फ्रॉन्क्स अपनी सिबलिंग बलेनो के मुकाबले ज्यादा प्रतिस्पर्धात्मक है।

Dimension

दोनों कारों के डाइमेंशन (आकार) में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है। मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स की लंबाई 3995 एमएम, चौड़ाई 1765 एमएम और ऊंचाई 1550 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2520 एमएम और बूट स्पेस 308 लीटर है। इसी तरह मारुति सुजुकी बलेनो की लंबाई 3990 एमएम, चौड़ाई 1745 एमएम और ऊंचाई 1500 एमएम है। इसका व्हीलबेस 2520 एमएम है। बूट स्टोरेज 318 लीटर है।

Specifications

मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स में दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट और 1.2 लीटर मोटर है। बता दें कि मारुति सुजुकी की बहुत कम कारों में दो इंजन का ऑप्शन दिया जाता है। इसकी टर्बोचार्ज्ड यूनिट 100 एचपी पीक पॉवर और 147.6 एनएम टॉर्क जनरेट करती है। वहीं 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन 90 एचपी पीक पॉवर व 113 एनएम टॉर्क प्रोड्यूस करता है। ट्रांसमिशन ऑप्शन में 1.0 लीटर मोटर में एक फाइव स्पीड मैनुअल यूनिट या एक सिक्स स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक है। बड़े नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन में एक फाइव स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स या एक फाइव स्पीड एएमटी यूनिट है।

मैनुअल वेरिएंट के लिए 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन 21.79 किमी/लीटर माइलेज और एएमटी के लिए 22.89 किमी/लीटर माइलेज देता है। टर्बो पेट्रोल यूनिट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 21.5 किमी/लीटर माइलेज और ऑटोमैटिक के साथ 20.01 किमी/लीटर का माइलेज देती है। पहले तीन ट्रिम्स सिग्मा, डेल्टा व डेल्टा+ पर बड़ा इंजन ऑफर किया जाता है, जबकि डेल्टा+, जेटा व एल्फा ट्रिम के साथ टर्बोचार्ज्ड इंजन उपलब्ध है।

अब बात करते हैं मारुति सुजुकी बलेनो की। इसे एक 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन पॉवर देता है, जो एक पेट्रोल सीएनजी ऑप्शन के साथ भी अवलेबल है। यह इंजन 90 एचपी पीक पॉवर और 113 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है। हालांकि सीएनजी यूज करने पर पॉवर व टॉर्क आउटपुट में काफी कमी हो जाती है। कार में ट्रांसमिशन ड्यूटी के लिए एक फाइव स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स होता है, जबकि एक एएमटी की सुविधा भी है। कार पेट्रोल वेरिएंट पर 22.35 किमी/लीटर माइलेज देती है। एएमटी वेरिएंट पर माइलेज 22.94 किमी/लीटर हो जाता है। सीएनजी में यह आंकड़ा 30.61 किमी/किग्रा है। हमने आपको मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स और बलेनो के बीच खास अंतर बता दिए। अगर आप जल्द ही इन दोनों में से कोई कार खरीदने के मूड में हैं तो इस आधार पर अपनी राय बना सकते हैं।

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा का बैंड बजाने आ रही है Citroen C3 Aircross, जानें फीचर्स और कीमत

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल