Hindi News 90
Notification

बेहतर माइलेज चाहिए तो भूलकर भी ना करें ये 4 गलतियां, पेट्रोल सूंघकर चलेगी बाइक

Rakesh Kumar
4 Min Read
Motorcycle Mileage

Motorcycle Mileage : हमारे देश में आज अधिकांश लोगों के पास दोपहिया वाहन है। जिनके पास नहीं है वे भी इसे खरीदना चाहते हैं। सबकी इच्छा रहती है कि उनका टू व्हीलर हमेशा बढ़िया माइलेज दे यानी प्रति लीटर वह अच्छी दूरी तय करे। इसका कारण भी है क्योंकि पेट्रोल के दाम इतने ज्यादा है कि जल्दी-जल्दी खत्म होने पर वाहन चालक का दिल दुखता है। उसे बार-बार पेट्रोल भरवाने में काफी खर्च करना पड़ता है। आज हम मुख्य रूप से मोटरसाइकिल में आने वाली इस समस्या पर चर्चा कर इसका समाधान बताएंगे। जब हमारी बाइक सही माइलेज नहीं देती तो हमारी चिंता बढ़ जाती है। हम कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देकर मोटरसाइकिल की लाइफ बढ़ाने के साथ शानदार माइलेज भी कायम रख सकते हैं। आईए देखते हैं हमें किन गलतियों से बचना है।

यह भी पढ़ें : वापसी को तैयार है Tata Nano! सोशल मीडिया पर धूम मचा रही ‘लखटकिया’ की खबरें, यहां जानें सच

ओवरलोडिंग

कई लोग मोटरसाइकिल का इस्तेमाल बहुत गलत तरीके से करते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि मोटरसाइकिल को दो लोगों के बैठने के हिसाब से ही डिजाइन किया जाता है। इसके अलावा इस पर किसी भी तरह का सामान ढोना भी सही नहीं होता। लगातार दो लोग से ज्यादा बैठने या फिर भारी सामान कैरी करने से बाइक का माइलेज तेजी से कम हो जाता है। ऐसा करने पर स्वाभाविक है कि इंजन पर लोड बढ़ेगा और फ्यूल (ईंधन) की ज्यादा खपत होगी। बाइक को और तरह से भी नुकसान झेलना पड़ेगा।

टायरों में हवा

हम अक्सर देखते हैं की कार चालक टायरों में हवा भरवाते रहते हैं, लेकिन बाइक सवार इस बात पर कम ही ध्यान देते हैं। बता दें कि मोटरसाइकिल में भी हवा का प्रेशर सही रखना निहायत जरूरी होता है। टायरों में हवा कम होने से बाइक माइलेज 1 से 3 किलोमीटर कम होने का अंदेशा रहता है। हमारा मानना है कि आपको एक माह में कम से कम तीन बार टायर का प्रेशर जरूर चेक कराना चाहिए। अधिकतर पेट्रोल पंप पर यह सुविधा रहती है।

सर्विसिंग

मोटरसाइकिल की सर्विस को लेकर अधिकतर लोग काफी लापरवाह होते हैं। वे सोचते हैं कि बार-बार इस पर खर्चा करने की क्या जरूरत है। वैसे आप इसे टालकर बहुत बड़ी गलती करते हैं। हर 5 हजार किलोमीटर की दूरी तय करने या तीन माह पूरे होने पर सर्विस जरूर करवाएं। सर्विस में आम तौर पर ऑयल चेंज तो होता ही है, लेकिन ब्रेक पैड चेक, फिल्टर चेंज, बैटरी चेक आदि पर भी ध्यान दें। स्पार्क प्लग चेक करवाना न भूलें। ये चीजें माइलेज बढ़ाने में मदद करती हैं।

ग्रिजिंग-ऑयलिंग

मोटरसाइकिल की सर्विस के साथ इसकी ऑयलिंग और ग्रिजिंग का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। ऐसा नहीं करने पर गाड़ी जल्दी ही बैठ जाती है। बाइक की चेन की ग्रिजिंग निश्चित समय पर बेहद आवश्यक है। हम आपको इसका सही तरीका बताते हैं। पहले आप पेट्रोल या डीजल से चेन को ब्रश की सहायता से तरीके से साफ करें और इसके बाद उस पर ग्रीज लगाएं। बियरिंग में ऑयलिंग भी करें। ये चीजें माइलेज तो बढ़ाएगी ही, साथ ही मोटरसाइकिल स्मूथ भी चलेगी। बाइक चलाने का मजा ही कुछ और आएगा।

यह भी पढ़ें : हम दोनों हैं अलग-अलग! यहां जानें Maruti Suzuki की Fronx और Brezza कारों के बीच अंतर

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल