Hindi News 90
Notification

Maruti Suzuki Fronx ने उड़ाए Venue और Nexon के होश, देगी कड़ी टक्कर, जानें कीमत और फीचर्स

Rakesh Kumar
4 Min Read
Maruti Suzuki Fronx

Maruti Suzuki Fronx : यूं तो हमारे देश में कई ऑटोमोबाइल कंपनियों की कारें चलती है, लेकिन जो बात मारुति सुजुकी में है वो किसी और में नहीं है। मारुति सुजुकी की कारें कई सालों से भारत की सड़कों और हमारे दिलों पर राज कर रही हैं। शानदार परफोरमेंस और किफायती दामों के चलते हर किसी को इनका साथ पसंद है। अब कंपनी ने देशवासियों को एक और प्यारी सौगात दी है। मारुति सुजुकी इंडिया ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित कार फ्रॉन्क्स (Fronx) को देश में लॉन्च कर दिया है। इस नई सब 4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी को ऑटो एक्स्पो 2023 में फाइव सीटर जिम्मी एसयूवी के साथ अनवील किया गया था।

यह भी पढ़ें : पैसा हो या सुरक्षा हर बात में कमाल है Tata Punch, बेमिसाल फीचर्स के साथ इन कारों को दी मात

फ्रॉन्क्स की एक्स शोरूम कीमत है…

Maruti Suzuki Fronx की एक्स शोरूम कीमत 7.46 लाख रुपए से शुरू होकर 13.13 रुपए तक जाती है। फ्रॉन्क्स की टक्कर टाटा मोटर्स की नेक्सॉन, हुंडई की वेन्यू और किया की सोनेट जैसी कारों से होगी। इसे मारुति के नेक्सा डीलरशिप से बेचा जाएगा, जहां पहले से ही इग्निस, बलेनो, सियाज, एक्सएल6 और ग्रैंड विटारा बेची जाती है। मारुति ने दावा किया है कि फ्रॉन्क्स, बलेनो के साथ नेक्सा की वोल्यूम ड्राइवर रहेगी। इसे पांच वेरिएंट्स सिग्मा, डेल्टा, डेल्टा+, जेटा और अल्फा में ऑफर किया जाएगा।

यह कार भी देती है बढ़िया माइलेज

कंपनी की अन्य कारों की जैसे Maruti Suzuki Fronx बढ़िया माइलेज देती है। इसके 1.0 एमटी के लिए 21.5 किमी/लीटर, 1.0 एटी के लिए 20.01 किमी/लीटर, 1.2 एमटी के लिए 21.79 किमी/लीटर और 1.2 एएमटी के लिए 22.89 किमी/लीटर माइलेज का दावा है। मारुति पिछले कुछ समय से अपनी कारों में क्लास लीडिंग फीचर्स ऑफर कर रही है। यह ट्रेंड फरवरी 2022 में नई बलेनो के इंट्रोडक्शन के साथ शुरू हुआ था। यह सिलसिला नई मारुति फ्रॉन्क्स में भी जारी है।

फीचर्स में भी कम नहीं है फ्रॉन्क्स

Maruti Suzuki Fronx में कई फीचर्स की भरमार है। इसमें एलईडी डीआरएलएस के साथ एलईडी मल्टी रिफ्लेक्टर हैडलैम्प्स, ऑटोमैटिक हैडलैम्प्स, एलईडी रियर कॉम्बिनेशन लैम्प्स, शार्क फिन एंटीना और 16 इंच अलॉय व्हील्स हैं। बलेनो की जैसे इस कार के कैबिन में भी 9 इंच एचडी स्मार्ट प्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलैस एप्पल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, आर्कामिस सराउंड साउंड सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हैड अप डिसप्ले विद टर्न बाई टर्न नेविगेशन, 360 डिग्री व्यू कैमरा और वायरलैस चार्जर जैसी खूबियां हैं।

5.3 सैकंड में ही पकड़ लेती है इतनी रफ्तार

यह एसयूवी हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म यूज करती है। Maruti Suzuki Fronx में 6 एअरबैग्स, थ्री पॉइंट ईएलआर सीटबेल्ट्स, हिल-होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी व रोलओवर मिटिगेशन, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट और आईसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे सेफ्टी फीचर्स भी हैं। मारुति सुजुकी इंडिया के चीफ टेक्नीकल ऑफिसर सीवी रमन ने बताया कि फ्रॉन्क्स दो शब्दों फ्रंटियर और नेक्स्ट से मिलकर बना है। इससे पता चलता है कि यह कार ट्रेंडी, मॉडर्न होने के साथ लेटेस्ट फीचर व कैची नाम वाली है। इसमें 1.0 एल टर्बो बूस्टरजेट इंजन है, जिससे कार 5.3 सैकंड में ही 0 से 60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

यह भी पढ़ें : इस कलेवर में Mahindra Thar पर आया और निखार, सबका दिल जीत रही है यह मोडिफाई कार

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल