Hindi News 90
Notification

कारों को लपेटे में ले रही है झुलसाती गर्मी, इन छोटी-छोटी बातों में दिखाएंगे समझदारी तो नहीं पकड़ेगी आग

Rakesh Kumar
5 Min Read

Car News : जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है वैसे-वैसे सूर्यदेव ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। वे दिनभर आग बरसाते हैं और रात में भी बढ़ा हुआ तापमान चैन नहीं लेने देता। चिलचिलाती धूप से लोग झुलस रहे हैं। इसकी मार सभी जीव-जंतु और पेड़-पौधों पर तो पड़ ही रही है, साथ ही गाड़ियां भी सुरक्षित नहीं हैं। यहां हम मुख्य रूप से कारों की बात कर रहे हैं, जो हमारे लिए घर के सदस्य जैसी हो जाती है। ऐसे में हमें कार का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि गर्मी के सीजन में अक्सर कार में अपने आप आग लगने जैसी घटनाएं सामने आने लगती हैं। ऐसे में किसी की जान भी जा सकती है। ऐसी घटनाओं के लिए मुख्य तौर पर लापरवाही को जिम्मेदार माना जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्मी में कार के सभी पार्ट्स ड्राइविंग किए बगैर भी काफी गर्म रहते हैं। इसकी वजह है कि कोई भी धातु तेज धूप या तापमान में तेजी से गर्म होती है और इसे ठंडा होने में टाइम लगता है। अब हम आपको बताएंगे कि किन सावधानियों के साथ हम अपनी कार की हिफाजत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लड़कियों के लिए खास हैं ये 5 Scooter, देखकर ही हो जाती हैं दीवानी

शॉर्ट सर्किट से बचाने के लिए करें ऐसा

Car News : गर्मी में पुरानी कारों के साथ शॉर्ट सर्किट की समस्या का खतरा मंडराता रहता है। ज्यादा तापमान यानी ओवरहीट होने से कारों की वायरिंग कई बार पिघलकर आपस में चिपक जाती है, जिससे शॉर्ट सर्किट हो सकता है। ऐसा होने पर कार आग पकड़ सकती है और बड़ा नुकसान हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए आप कार की सर्विसिंग के दौरान वायरिंग को अच्छी तरह से चैक करवाएं।

CNG-LPG किट की कराएं सर्विस

Car News : CNG और LPG से चलने वाली कारों में आग लगने का खतरा ज्यादा रहता है। देखने में आया है कि कई दफा CNG-LPG किट में लीकेज होता है जिसकी खबर तक नहीं होती। तापमान बढ़ने पर इस छोटे से लीक से आग भड़क जाती है। यहां तक कि कई दफा कारों में ब्लास्ट तक हो जाते हैं। ऐसे में एहतियातन कार के किट की सर्विस करवाएं और गैस लाइन पूरी तरह से चैक करवाएं। लीक मिलने पर लाइन को बदलवाएं।

एक्सेसरीज सुविधा से ज्यादा है दुविधा

Car News : कार खरीदने के बाद लगवाई जाने वाली एक्सेसरीज से गाड़ी की वारंटी तो खत्म होती ही है, साथ ही आग लगने का खतरा भी बढ़ा देती है। आपको बता दें कि म्यूजिक सिस्टम, लाइट्स, फॉग लैंप्स सहित कुछ और एक्सेसरीज कार में फिट करवाते समय वायरिंग को कई बार काटने की मजबूरी होती है। इससे शॉर्ट सर्किट की आशंका बढ़ जाती है। हमारी सलाह है कि आप कार में कम से कम एक्सेसरीज लगवाएं और अगर ऐसा करें भी तो कमियों को पूरी तरह से दुरुस्त करवाएं।

इन चीजों को कार में रखा तो समझो हो गया काम तमाम

Car News : कार को आराम की और शान की सवारी समझा जाता है। इसमें बैठने के बाद हम कभी-कभार कुछ चूक कर जाते हैं, जिनके प्रति हमें सजग होना चाहिए। माना जाता है कि अपनी सहुलियत के लिए कार में कुछ भी रख लिया जाए, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जिनसे दूरी बनाना जरूरी है। कार में भूलकर भी डीजल, पेट्रोल, परफ्यूम स्प्रे, एलपीजी सिलेंडर जैसी चीजें नहीं रखें। स्प्रे या पेट्रोल के ज्यादा तापमान पर आग पकड़ने की संभावना रहती है। ऐसे में कार को राख होने से बचाने के लिए समझदारी दिखाना बहुत जरूरी है।

यह भी पढ़ें: आज ही घर ले आएं ये शानदार Wagon R, नहीं पड़ेगा जेब पर ज्यादा भार, पढ़ें पूरी डिटेल

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल