Hindi News 90
Notification

अखरेगी नहीं यह Bike क्योंकि देती है शानदार माइलेज, और चीजों में भी दे रही सबको टक्कर

Rakesh Kumar
4 Min Read
bajaj platina 100

Bajaj Platina 100 : पेट्रोल के दाम लंबे समय से 100 रुपए प्रति लीटर से भी ज्यादा बने हुए हैं। बढ़ती महंगाई के दौर में यह कोढ़ में खाज का काम कर रहा है। दाम कम होने का ही नाम नहीं ले रहे। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसके पास ऐसी मोटरसाइकिल हो जो बढ़िया माइलेज/एवरेज दे, जिससे वह बेधड़क उसे यूज कर पाए। अगर आप पहली बार बाइक खरीद रहे हैं या पुरानी को निकालकर नई लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको बेहतर माइलेज वाली मोटरसाइकिल के बारे में बताते हैं। यह बाइक है बजाज प्लेटिना 100, जो पूरे देश में काफी लोकप्रिय है। यह 75 किमी/लीटर का माइलेज देती है। नए BS6 मानदंडों के कारण कार्बोरेटर से फ्यूल-इंजेक्शन में बदलाव के साथ माइलेज में बढ़ोतरी हुई है। अब क्यूं न इस बाइक के और भी पहलू देख लिए जाएं, जिससे आप यह तय कर पाएं कि इसे अपना साथी बनाने फायदे का सौदा रहेगा या नहीं।

कीमत सहित इंजन के बारे में जानें

सबसे पहले Bajaj Platina 100 की कीमत पर नजर डालेंगे। यह 62638 रुपए (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है, जो 4 वेरिएंट और इतने ही कलर्स में आती है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 79282 रुपए से शुरू होती है। आप इस पर बैठकर काफी कंफर्टेबल फील करेंगे। और अगर कोई साथ है तो उसे भी अच्छी फीलिंग आएगी। इसमें 102सीसी का BS6 इंजन है। यह 7.79 बीएचपी की पॉवर और 8.34 एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। इंजन को ऑल-डाउन पैटर्न के साथ फोर-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

इसलिए बाइक फिसलने का नहीं रहता डर

Bajaj Platina 100 के आगे-पीछे दोनों तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए हैं। इसमें कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) है। सीधे-सरल शब्दों में इसका मतलब है कि आगे के ब्रेक लगाने पर पीछे के ब्रेक भी लगते हैं। इससे बाइक फिसलन का डर कम हो जाता है। टेलिस्कोपिक फोर्क्स और डुअल शॉक सस्पेंशन के साथ 17-इंच के अलॉय व्हील्स हैं। यह कम्फर्टेक सस्पेंशन टेक्निक से लैस है। दोनों टायरों में ड्रम ब्रेक हैं। इलेक्ट्रिक स्टार्ट वर्जन के फ्रंट में डिस्क ब्रेक होते हैं। लंबी यात्रा के लिए फ्रंट फोर्क्स और बढ़िया राइड क्वालिटी के लिए रियर स्प्रिंग दिए गए हैं। इसमें सॉफ्ट सीट कुशन, रबर फुटपैड व डायरेक्शनल टायर भी हैं।

बजाज प्लेटिना 100 के सामने है इनकी चुनौती

Bajaj Platina 100 एक एंट्री-लेवल कम्यूटर मोटरसाइकिल है। इसे खास तौर से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकसित किया गया है। यह बजाज सीटी 100 और सीटी 110 से ऊपर का मॉडल है। इसका वजन 117 किलो और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 11 लीटर है। यह किक और इलेक्ट्रिक स्टार्ट वर्जन में आती है। प्लेटिना 100 को टू व्हीलर मार्केट में जिन बाइक्स की चुनौती का सामना करना पड़ता है उनमें मुख्य रूप से होंडा ड्रीम नियो, टीवीएस स्टार सिटी प्लस और हीरो मोटोकॉर्प एचएफ डीलक्स के नाम आते हैं। यह दो कलर रेड और ब्लैक में मिलती है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल