Hindi News 90
Notification

यह इलेक्ट्रिक कार बैटरी बगैर कर रही सबकी छुट्‌टी, 2000 Km रेंज और पलक झपकते ही तूफानी रफ्तार, देखें…

Rakesh Kumar
3 Min Read
Quantino Twentyfive

Quantino Twentyfive : पेट्रोल और डीजल से चलने वाली कारों ने सालों तक इस दुनिया पर राज किया। इसके बाद इलेक्ट्रिक विकल्स (EV) ने पैर पसारने शुरू किए और अब ये पैर जमा चुके हैं। ईवी की खुराक पेट्रोल-डीजल के बजाय बैटरी से मिलने वाली ऊर्जा होती है। हालांकि हम आज जिस EV के बारे में बताने जा रहे हैं वह भीड़ से पूरी तरह अलग है। इसका कारण ये है कि इसमें बैटरी नहीं है। जी हां, क्वांटिनो ईवी नाम की यह कार प्रोडक्शन रेडी मॉडल है। यह कार खूब सुर्खियां बटोर चुकी है। इसे ब्रिटेन में नैनोफ्लोसेल (Nanoflowcell) कंपनी ने डवलप किया है। यह bi-ION Technology पर काम करती है।

क्वांटिनो ट्वंटीफाइव में काम लेते हैं यह ईंधन

अब आप इस इलेक्ट्रिक कार (ई कार) के हर पहलू को जानने को बेकरार होंगे। सबसे पहले बता दें कि इस कार का नाम क्वांटिनो ट्वंटीफाइव (Quantino Twentyfive) रखा गया है। इसमें अन्य ईवी की जैसे लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल नहीं होता। इसकी जगह समंदर के पानी या इंडस्ट्रियल वाटर वेस्ट (औद्योगिक पानी अपशिष्ट) के Nano-Structured bi-ION Molecules को फ्यूल (ईंधन) के रूप में काम लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: लड़कियों के लिए खास हैं ये 5 Scooter, देखकर ही हो जाती हैं दीवानी

फ्यूल से रत्तीभर नहीं होता प्रदूषण

यह पानी बायोफ्यूल की जैसे काम करता है, जो नॉन टॉक्सिक, नॉन फ्लेमेबल और नॉन हैजार्डस होता है। इसका मतलब है कि यह पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता। इससे इलेक्ट्रिसिटी जनरेट की जाती है, जिससे कार की मोटर को ऊर्जा मिलती है। Quantino Twentyfive में चारों पहियों पर इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। टैंक को एक बार फ्यूल से फुल करने के बाद कार 2000 किलोमीटर तक की रेंज ऑफर करती है यानी यह इतनी दूरी आसानी से तय कर लेगी। इसे इसके बाद ही चार्ज करने की जरूरत पड़ेगी। फ्यूल का कार्बन फुटप्रिंट नगण्य है यानी इससे प्रदूषण नहीं होता।

किसी से कम नहीं है यह कार

कंपनी Quantino Twentyfive इलेक्ट्रिक कार का करीब 5 लाख किमी तक टेस्ट कर चुकी है। इस कार की स्पीड बहुत तेज है। कंपनी का दावा है कि यह कार 3 सैकंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर तक की रफ्तार पकड़ लेती है यानी यह हवा से बातें करती है। चूंकी यह इलेक्ट्रिक कार है इसलिए आवाज भी नहीं करती। इससे ध्वनि प्रदूषण की समस्या भी पैदा नहीं होती। एक तरह से कह सकते हैं कि पारंपरिक ईंधन पर नहीं चलने के बाद भी ये कार बाकी कारों से किसी भी मामले में पीछे नहीं है।

यह भी पढ़ें: Mid Size SUV : स्कॉर्पियो नं.1 पोजिशन पर, देखें मार्च में बिकने वाली टॉप-10 कारों का रिपोर्ट कार्ड

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल